WhatsApp के डिलीटेड मैसेज और चैट्स चाहिए वापस? इस तरह आसानी से करें रीट्रीव, जानें तरीका
X

WhatsApp के डिलीटेड मैसेज और चैट्स चाहिए वापस? इस तरह आसानी से करें रीट्रीव, जानें तरीका

अगर आप वॉट्सएप (WhatsApp) पर अपने डिलीट किए हुए मैसेज या चैट्स को वापस लाना चाहते हैं तो हमारे पास उसके लिए दो तरकीबें हैं. आइए देखें कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं..

WhatsApp के डिलीटेड मैसेज और चैट्स चाहिए वापस? इस तरह आसानी से करें रीट्रीव, जानें तरीका

नई दिल्ली. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स और मैसेजिंग एप्स की बात करें तो सबसे पहले शायद वॉट्सएप (WhatsApp) का ही नाम आएगा. वॉट्सएप की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं है और पिछले कुछ महीनों में अपने नये अपडेट्स और फीचर्स से ये लोकप्रियता बढ़ी ही है. यूं तो इस एप पर हर तरह का फीचर मौजूद है लेकिन कई बार ऐसा होता है कि आपको उन मैसेज या चैट्स की जरूरत होती है जिन्हें आप डिलीट कर चुके हैं. हमारे पास आपके लिए एक ऐसा तरीका जरूर है जिससे आप डिलीट किए हुए मैसेज को रीट्रीव कर सकते हैं. 

डिलीट किए हुए मैसेज को ऐसे करें रिकवर 

अगर आपने कोई जरूरी मैसेज डिलीट कर दिए हैं तो उन्हें क्लाउड के जरिए रिकवर किया जा सकता है. वॉट्सएप पर मैसेज और चैट्स को बैकअप करने का ऑप्शन होता है जिससे आपके मैसेज का वॉट्सएप क्लाउड में बैकअप हो जाएगा. 

आपको बता दें कि एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स पर यह बैकअप रोज रात को 2 से 4 बजे के बीच होता है और इस तरह अगर आपका फोन खो जाता है, टूट जाता है या फिर आपके मैसेज या चैट डिलीट हो जाते हैं तो आप इस वॉट्सएप बैकअप के जरिए उन्हें रिकवर कर सकते हैं. 

बिना चैट बैकअप के ऐसे रीट्रीव करें मैसेज 

अगर आप चैट बैकअप सेवाओं का इस्तेमाल नहीं करते हैं और एक एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर हैं तो आप अपने स्मार्टफोन के लोकल बैकअप से भी चैट्स और मैसेज को रीट्रीव कर सकते हैं. 

ऐसा करने के लिए आपको अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन के फाइल मैनेजर में जाना होगा, एंड्रॉयड फोल्डर को ढूंढकर खोलना होगा, उसमें वॉट्सएप फोल्डर को खोजकर सिलेक्ट करना होगा और उसमें डाटाबेस के फोल्डर पर जाना होगा. इसमें जाकर आपको पुराने बैकअप वाले फोल्डर का नाम बदलना होगा, जैसे, ‘msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt12’ से उसे बदलकर ‘msgstore.db.crypt12’ कर देना होगा. इस तरह आपके लास्ट बैकअप (जिस दिन के चैट्स या मैसेज आपको चाहिए हैं) तक के मैसेज वॉट्सएप पर रीस्टोर हो जाएंगे. 

इस तरह इन दो तरकीबों की मदद से आप वॉट्सएप पर मैसेज को रिकवर या रीट्रीव कर सकते हैं. ध्यान रहे कि आप जिस भी दिन के मैसेज या चैट को रिकवर करेंगे, वॉट्सएप पर उस दिन तक के मैसेज आएंगे और उसके बाद के मैसेज डिलीट हो सकते हैं क्योंकि आप पुराने दिन के बैकअप पर पहुंच जाएंगे.

Trending news