BSNL 5G कब लॉन्च होगा? ज्योतिरादित्य सिंधिया के नए खुलासे से झूम उठे लोग
Advertisement
trendingNow12485699

BSNL 5G कब लॉन्च होगा? ज्योतिरादित्य सिंधिया के नए खुलासे से झूम उठे लोग

भारत संचार निगम लिमिटेड ने आधिकारिक तौर पर अपनी 5G सेवाओं को शुरू करने की पुष्टि कर दी है. BSNL ने भारत में अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी शुरू करने के लिए 3.6 GHz और 700 MHz फ्रीक्वेंसी बैंड पर अपने 5G रेडियो एक्सेस नेटवर्क (RAN) और कोर नेटवर्क की टेस्टिंग सफलतापूर्वक पूरी कर ली है.

 

BSNL 5G कब लॉन्च होगा? ज्योतिरादित्य सिंधिया के नए खुलासे से झूम उठे लोग

कई महीनों के इंतजार के बाद, भारत संचार निगम लिमिटेड ने आधिकारिक तौर पर अपनी 5G सेवाओं को शुरू करने की पुष्टि कर दी है. नए BSNL लोगो और 7 नई स्वदेशी सेवाओं के लॉन्च के दौरान, केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने खुलासा किया कि BSNL 2025 में अपनी 5G शुरू करने के लिए पूरी तरह तैयार है, सिंधिया ने खुलासा किया कि BSNL ने भारत में अगली पीढ़ी की कनेक्टिविटी शुरू करने के लिए 3.6 GHz और 700 MHz फ्रीक्वेंसी बैंड पर अपने 5G रेडियो एक्सेस नेटवर्क (RAN) और कोर नेटवर्क की टेस्टिंग सफलतापूर्वक पूरी कर ली है.

4जी साइट्स को किया जाएगा अपग्रेड

BSNL ने कहा है कि वो 2025 के बीच तक 1 लाख 4G साइट्स सेटअप करेगा, जिनमें से कई को बाद में 5G में अपग्रेड किया जाएगा. ये 5G ट्रायल्स C-DOT और स्थानीय कंपनियों के साथ मिलकर किए गए थे, ताकि भारतीय उपकरणों का टेस्ट किया जा सके. ट्रायल्स सफल रहे हैं और अब BSNL 5G को डिप्लॉय करने आगे बढ़ रहा है, जिससे स्पीड बढ़ेगी और कनेक्टिविटी भी बेहतर होगी.

BSNL ने 5G लॉन्च की जानकारी देने के साथ-साथ सात नई सर्विस भी शुरू की हैं. इनसे देशभर में यूजर्स की सिक्योरिटी, अफोर्डेबिलिटी और रिलेबिलिटी बढ़ेगी. ये सर्विस BSNL के शहरी और ग्रामीण इलाकों के बीच डिजिटल डिवाइड को कम करने के प्रयासों के अनुरूप हैं.

क्या हैं BSNL की नई सर्विस?

BSNL ने एक नया स्पैम ब्लॉकिंग फीचर लॉन्च किया है, जो यूजर्स को फिशिंग और मैलिशियस SMS से बचाएगा. ये सर्विस बिना यूजर्स को रिपोर्ट या ब्लॉक करने के नेटवर्क सिक्योरिटी बढ़ाएगा. BSNL ने एक नया Wi-Fi रोमिंग सर्विस भी लॉन्च किया है, जिससे FTTH यूजर्स बिना कोई एक्स्ट्रा चार्ज के BSNL Wi-Fi हॉटस्पॉट्स एक्सेस कर सकते हैं. BSNL ने BSNL IFTV सर्विस भी लॉन्च की है, जिससे यूजर्स को 500 से ज्यादा लाइव TV चैनल्स मिलेंगे. BSNL ने ऑटोमेटेड SIM कियोस्क भी लॉन्च किए हैं, जहां यूजर्स 24/7 SIM खरीद सकते हैं, अपग्रेड कर सकते हैं या रिप्लेस कर सकते हैं. ये कियोस्क UPI/QR पेमेंट्स सपोर्ट करेंगे और मल्टीलिंग्वल KYC इंटीग्रेटेड होंगे. BSNL ने भारत का पहला Direct-to-Device (D2D) सॉल्यूशन भी लॉन्च किया है, जो सैटेलाइट और टेरेस्ट्रियल मोबाइल नेटवर्क को जोड़कर अनइंटरप्टेड कनेक्टिविटी देगा.BSNL ने कहा है कि ये सर्विस दूरदराज या डिजास्टर वाले इलाकों में बहुत काम आएगी, जहां कन्वेंशनल नेटवर्क अक्सर फेल हो जाते हैं.

 BSNL ने डिजास्टर रिस्पांस कैपेबिलिटी बढ़ाने के लिए गवर्नमेंट एजेंसियों के लिए एक स्केलेबल और सिक्योर कम्युनिकेशन नेटवर्क भी लॉन्च किया है. ये नेटवर्क इमरजेंसी के दौरान भी काम करेगा, और ड्रोन और बैलून बेस्ड सिस्टम से कवरेज बढ़ाएगा. BSNL ने C-DAC के साथ मिलकर माइनिंग सेक्टर के लिए खास 5G कनेक्टिविटी भी लॉन्च की है. ये लो लेटेंसी, हाई स्पीड नेटवर्क माइन्स में एडवांस्ड AI और IoT एप्लीकेशंस को इनेबल करेगा, जिसमें सेफ्टी मॉनिटरिंग और रियल-टाइम रिमोट ऑपरेशंस भी शामिल हैं.

Trending news