Work From Home स्कैम में महिला ने गंवाए 54 लाख, जानिए क्या है ये और इससे बचने के उपाय
Advertisement
trendingNow12250918

Work From Home स्कैम में महिला ने गंवाए 54 लाख, जानिए क्या है ये और इससे बचने के उपाय

Work From Home Scam: नवी मुंबई से एक वर्क फ्रॉम होम स्कैम का मामला सामने आया है, जिसमें एक महिला 54 लाख से ज्यादा रुपयों की ठगी का शिकार हो गई. महिला को कंपनियों और रेस्टोरेंट्स को रेटिंग देने के बदले में अच्छा पैसा मिलेने की बात कही गई थी. 

cyber crime

Cyber Fraud: नवी मुंबई में हाल ही में एक घटना ने ऑनलाइन धोखाधड़ी के खतरे को उजागर किया है, खासकर उन लोगों के लिए जो घर से काम करना (Work From Home) चाहते हैं. न्यूज एजेंसी PTI की रिपोर्ट के मुताबिक मुंबई की एक 37 साल की गर्भवती महिला 54 लाख से ज्यादा रुपयों की ठगी का शिकार हो गई. महिला मैटरनिटी लीव पर थी और घर बैठे कमाई करने का तरीका ढूंढ रही थी. उसे फ्रीलांस वर्क का झांसा दिया गया. ठगों ने उसे एक आसान सा काम दिया, जिसमें उसे कंपनियों और रेस्टोरेंट्स को रेटिंग देनी थी. उन्होंने बताया कि पांच ऐसे टास्क पूरे करने के बाद उसे अच्छा पैसा मिलेगा. 

ठगों की बातों पर भरोसा करके महिला ने 7 से 10 मई के बीच अलग-अलग बैंक अकाउंट में 54,30,000 रुपये जमा कर दिए. लेकिन, काम पूरा करने के बाद वह उन ठगों से संपर्क नहीं कर पाई और न ही महिला को उसके फोन का कोई जवाब मिला. इसके बाद महिला को एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है.

महिला ने की शिकायत 

महिला ने इस घटना की शिकायत नवी मुंबई की साइबर पुलिस से की. पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) और सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है. फिलहाल पुलिस मामले की जांच कर रही है. यह घटना घर से काम करने (वर्क फ्रॉम होम) का मौका ढूंढ रहे लोगों के लिए चेतावनी है. ऐसे किसी भी ऑफर से सावधान रहें जो बहुत फायदेमंद लगे, खासकर अगर उनसे जिनमें पहले पैसे देने की बात हो.

Work From Home स्कैम से बचने के लिए कुछ आसान टिप्स

1. पूरी जानकारी लें

किसी भी ऑनलाइन काम को शुरू करने से पहले, उसे देने वाली कंपनी या व्यक्ति के बारे में पता करें. उनकी समीक्षाएं देखें और उनकी वैधता जांचें.

2. सोशल मीडिया के जरिए मिले ऑफर पर ज्यादा ध्यान दें

अगर कोई आपको व्हाट्सएप, टेलीग्राम या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अचानक से घर से काम करने का ऑफर देता है, तो बहुत सावधान रहें.

3. काम के लिए कभी पैसे न दें

कोई भी असली कंपनी आपको पहले से कोई पैसा जमा करने के लिए नहीं कहेगी. अगर कोई ऐसा कहता है तो उससे सावधान रहें और उसके झांसे में न आए. वह कोई फ्रॉड हो सकता है. 

4. अच्छा लाभ

ठग अक्सर लोगों को कम मेहनत में ज्यादा मुनाफा का लालच हैं ताकि वे उनके जाल में फंस जाएं. इसलिए अगर कोई काम सुनने में अच्छा और आसान लग रहा है तो जरूरी नहीं कि वो सच ही हो. उसके बारे में अच्छे से पता कर लें.

Trending news