सोलो ट्रैवल के लिए भारत के 10-टॉप डेस्टिनेशन, पैक कर लें बैग और निकल जाएं घूमने
Advertisement
trendingNow12342819

सोलो ट्रैवल के लिए भारत के 10-टॉप डेस्टिनेशन, पैक कर लें बैग और निकल जाएं घूमने

अक्सर हम अपने दोस्तों या परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने अकेले घूमने के बारे में सोचा है? अकेले घूमना न सिर्फ आपको खुद से रूबरू कराता है बल्कि आपकी इंडिपेंडेंस को भी बढ़ाता है.

सोलो ट्रैवल के लिए भारत के 10-टॉप डेस्टिनेशन, पैक कर लें बैग और निकल जाएं घूमने

Best destination for solo trip: अक्सर हम अपने दोस्तों या परिवार के साथ घूमने का प्लान बनाते हैं, लेकिन क्या कभी आपने अकेले घूमने के बारे में सोचा है? अकेले घूमना न सिर्फ आपको खुद से रूबरू कराता है बल्कि आपकी इंडिपेंडेंस को भी बढ़ाता है. भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप अकेले जाकर अपने आप को एक्सप्लोर कर सकते हैं और एक नया अनुभव ले सकते हैं.

तो चलिए जानते हैं भारत के उन 10 शहरों के बारे में जहां आप अकेले जाकर एक यादगार ट्रिप एन्जॉय कर सकते हैं.

1. गोवा
गोवा भारत का सबसे पॉपुलर बीच डेस्टिनेशन है. यहां आप समुद्र किनारे बैठकर किताबें पढ़ सकते हैं, पानी के खेल का मज़ा ले सकते हैं, या बस आराम कर सकते हैं.

2. लेह-लद्दाख
एडवेंचर लवर्स के लिए लेह-लद्दाख बेस्ट ऑप्शन है. यहां आप ट्रैकिंग, बाइकिंग, और कैंपिंग का मज़ा ले सकते हैं. इसके अलावा, यहां की खूबसूरत वादियां और बौद्ध मठ आपको मोहित कर देंगे.

3. रिशिकेश
योग और एडवेंचर का बेस्ट कॉम्बिनेशन रिशिकेश में मिलता है. यहां आप योग और ध्यान के साथ-साथ रिवर राफ्टिंग और बंजी जंपिंग भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: विदेशों को टक्कर देते हैं भारत के ये खूबसूरत आइलैंड, जरूर करें विजिट'

4. पुष्कर
राजस्थान के इस पवित्र शहर में आप आध्यात्मिकता का अनुभव कर सकते हैं. यहां के मंदिर, झील और बाजार आपको एक अलग ही दुनिया में ले जाएंगे.

5. वाराणसी
भारत की आध्यात्मिक राजधानी वाराणसी में गंगा घाट पर सूर्योदय और आरती देखना एक अद्भुत अनुभव होता है. यहां आप भारतीय संस्कृति और धर्म के बारे में भी जान सकते हैं.

6. उदयपुर
राजस्थान का यह शहर अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है. यहां के महल, झीलें और बाग आपको राजकुमार जैसा महसूस कराएंगे.

7. मनाली
हिमाचल प्रदेश का यह हिल स्टेशन प्रकृति प्रेमियों के लिए स्वर्ग है. यहां आप ट्रैकिंग, पैराग्लाइडिंग और स्कीइंग का मज़ा ले सकते हैं.

8. गोवा
गोवा के अलावा कर्नाटक का गोकार्ना भी बीच लवर्स के लिए एक अच्छा विकल्प है. यहां कम भीड़ होती है और आप शांति से समय बिता सकते हैं.

यह भी पढ़ें: ताजमहल ही नहीं, आगरा की ये 5 जगहें भी हैं बेहद खूबसूरत; आपकी यात्रा बन जाएगी यादगार

9. शिमला
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला भी सोलो ट्रैवलर्स के लिए एक अच्छा विकल्प है. यहां आप पहाड़ों के बीच घूम सकते हैं और शांत वातावरण का मज़ा ले सकते हैं.

10. केरला
केरला को 'गॉड्स ओन कंट्री' कहा जाता है. यहां आप बैकवॉटर क्रूज़, आयुर्वेदिक मसाज और योग का आनंद ले सकते हैं.

Trending news