विदेशों को टक्कर देते हैं भारत के ये खूबसूरत आइलैंड, जरूर करें विजिट
Advertisement
trendingNow12332015

विदेशों को टक्कर देते हैं भारत के ये खूबसूरत आइलैंड, जरूर करें विजिट

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भारत खूबसूरती के खानों से सराबोर है. एक से बढ़कर एक शानदार जगहें हैं, जो भारत की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं. यहां कई खूबसूरत और शानदार व्यू देने वाले आइलैंड हैं, जिन्हें देखने के लिए लाखों की संख्या में विदेशी लोग आते हैं.

विदेशों को टक्कर देते हैं भारत के ये खूबसूरत आइलैंड, जरूर करें विजिट

कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक भारत खूबसूरती के खानों से सराबोर है. एक से बढ़कर एक शानदार जगहें हैं, जो भारत की खूबसूरती में चार चांद लगाती हैं. यहां कई खूबसूरत और शानदार व्यू देने वाले आइलैंड हैं, जिन्हें देखने के लिए लाखों की संख्या में विदेशी लोग आते हैं. भारत के ये आइलैंड खूबसूरती के मामले में विदेशों के आइलैंड को टक्कर देते हैं. 

दीव द्वीप
दीव द्वीप गुजरात के काठियावाड़ प्रायद्वीप के किनारे स्थित है. बेतहाशा खूबसूरती को समेटे यह द्वीप शोरगुल से दूर शांत और मनोरम जगह है. आप यहां समुंद्र किनारे अपने सुनहरे पलों को बिता सकते हैं. यहां दूर तक समुंद्र और उसकी लहरों का दीदार कर सकते हैं. यहां घूमने के लिए मुख्य जगहों में चर्च, किले और प्राचीन गुफाएं हैं. यहां की जगहें बेशक आपको बेहद पसंद आएंगी. प्राचीन जगहों के साथ ही आप यहां के म्यूजियम और दीव जेल को भी विजिट कर सकते हैं. इस जगह का लोकल फूड जरूर ट्राई करें. 

सेंट मैरी द्वीप
सेंट मैरी ऐतिहासिक द्वीप है. यह वही द्वीप है, जहां वास्को डी गामा पहली बार उतरे थे. यह द्वीप कर्नाटक में मालपे के तट पर स्थित है. इस द्वीप के तट पर नारियल और ताड़ के पेड़ लगे हैं. यह द्वीप चार द्वीपों के समूह से मिलकर बना हुआ है.  यहां घूमने के लिए दरियाबहादुरगढ़ किला, श्री कृष्ण मंदिर, पैराडाइज़ बीच, विरुपाक्ष मंदिर, सिक्का म्यूजियम, मालपे बीच और वडाभांडेश्वर मंदिर जैसी जगहें हैं. बीच ट्रेकिंग और बर्ड वॉचिंग यहां की सबसे लोकप्रिय एक्टिविटी में से हैं. 

दिवार द्वीप
दिवार द्वीप का कोंकणी भाषा में अर्थ है 'छोटा द्वीप'. गोवा में मंडोवी नदी पर स्थित है. यह जगह गोवा के शांत और खूबसूरत वातावरण को दर्शाता है. यह  जगह शहरी दुनिया से दूर और खुद के साथ वक्त बिताने के लिए बेस्ट डेस्टिनेशन है. आप यहां की ठंडी खूबसूरत रोड ट्रिप का मजा ले सकते हैं. साथ ही पुर्तगाली विला किले के पुराने खंडहरों को एक्सप्लोर कर सकते हैं. 

माजुली द्वीप
माजुली द्वीप असम में ब्रम्हपुत्र नदी में स्थित है. ये द्वीप गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दुनिया की सबसे बड़े नदी द्वीप के रूप में दर्ज है. माजुली द्वीप को भारत का पहला द्वीप जिला माना जाता है. शानदार व्यू और मनमोहक वाली खूबसूरती के साथ ही यह जगह टूरिस्टों के पहले पसंद के अंतर्गत आती है. यहां की स्थानीय जनजाति और यहां के लोकल फूड्स एक्सप्लोर करने के लिए बेस्ट चीज हो सकते हैं. यहां के शांत और बेहतरीन व्यू का आनंद लीजिए तथा यहां की खूबसूरती में खुद के साथ या अपने फैमिली के साथ सुनहरे पलों को बिताइए. 

 

छोटा अंडमान द्वीप
यह अंडमान द्वीपसमूह का चौथा सबसे बड़ा द्वीप है. इस जगह को लिटिल अंडमान के रूप में भी जाना जाता है. यहां समुद्र तट, म्यूजियम और ऐतिहासिक स्थल हैं, जिन्हें आप एक्सप्लोर कर सकते हैं. आप यहां बोटिंग का भी लुफ्त उठा सकते हैं. साथ ही हाथी सफारी और स्कूबा डाइविंग जैसी अन्य एक्टिविटीज भी एंजॉय कर सकते हैं. यह जगह नेचर लवर्स के लिए भी बेहद खास है. आप यहां व्हाइट सर्फ वाटरफॉल और व्हिस्पर वेव वाटरफॉल जैसी अन्य खूबसूरत जगहों का दीदार भी कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- भारत- पाकिस्तान बॉर्डर की खूबसूरती को चार चांद लगाते हैं ये 5 गांव

Trending news