Nepal: नेपाल में दिखती है भारत की झलक, दूर जाने से पहले घूम लें पड़ोसी देश
Advertisement
trendingNow11318929

Nepal: नेपाल में दिखती है भारत की झलक, दूर जाने से पहले घूम लें पड़ोसी देश

Nepal Visit: नेपाल हिमालय से घिरा हुआ देश है. ये छोटा सा देश प्राकृतिक खूबसूरती के बड़े खजाने को समेटे हुए है.

 

नेपाल (Credit: iStock)

Best Places In Nepal: नेपाल पहाड़ों से ढका हुआ बेहद खूबसूरत देश है. ये कभी बर्फ की चादर ओढ़ लेता है तो कभी बारिश की फुहारों से सज जाता है. कहीं नेपाल बागों से गुलजार हो जाता है तो कहीं धूप से रोशन. नेपाल में हर मौसम का मजा ले सकते हैं. नेपाल की प्राकृतिक सुंदरता टूरिस्ट्स को आकर्षित करती है. अगर आप घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो अपनी विश लिस्ट में नेपाल को शामिल कर लीजिए. हिमालय की पहाड़ियों से घिरा ये देश प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ संस्कृति और सभ्यता की को देखने की नई नजर देगा. 

काठमांडू (Kathmandu)

नेपाल की राजधानी काठमांडू बेहद सुंदर है. काठमांडू 1400 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ खूबसूरत शहर है, यहां साल भर ठंडक का एहसास और सुहाना मौसम होता है. यहां की शांति और प्राकृतिक सुंदरता लोगों का मन मोह लेती है. काठमांडू में कई सारे मंदिर और मठ भी हैं जहां जाकर आप दर्शन कर सकते हैं.

लुम्बिनी (Lumbini)

लुंबिनी भगवान बुद्ध की जन्म भूमि है. यहां कई स्तूप और मठ बने हुए हैं. दुनियाभर के लोग लुंबिनी के दर्शन करने आते हैं. यहां धर्म और शास्त्र की जानकारी मिलती है. इस जगह की शांति में एक आकर्षण सा है. लुंबिनी जितनी आध्यात्मिक है उतनी ही खूबसूरत भी है, ये हिमालय की खूबसूरत पहाड़ियों से घिरी हुई नगरी है.

स्वयंभूनाथ मंदिर (Swayambhunath Temple)

स्वयंभूनाथ मंदिर नेपाल का प्रमुख मंदिर है. स्वयंभूनाथ एक प्राचीन मंदिर है जो बौद्धों की आस्था का केंद्र है. आध्यात्मिकता के अलावा ये मंदिर वास्तुकला का भी अच्छा उदाहरण है. स्वयंभूनाथ का मंदिर जमीन से तीन किलोमीटर ऊंचाई पर बसा हुआ है यहा बड़ी में सैलानी दर्शन के लिए जाते हैं. इसे मंकी टेंपल भी कहा जाता है.

पोखरा (Pokhra)

पोखरा 900 मीटर की ऊंचाई पर बसा है. हिमालय से सटा ये शहर नेपाल में टूरिस्ट्स  की पसंदीदा जगह है. पोखरा के पहाड़ और मौसम बहुत खूबसूरत होता है. यहां प्राकृतिक नजारों को देखने के साथ-साथ कई एडवेंचरस एक्टीविटीज का मजा भी ले सकते हैं. 

भक्तपुर (Bhaktpur)

भक्तपुर नाम की तरह ही भक्ति से भरा हुआ शहर है. यहां कई धार्मिक स्थल देखने को मिल जाएंगे. जय-जयकार के नारों से गूंजती हुई भक्तिमय यात्रा का आनंद आप यहां ले सकते हैं. भक्तिपुर में दरबार स्क्वायर प्रमुख जगह है.

कैसे जाएं नेपाल?

नेपाल सुंदर होने के साथ-साथ सस्ता देश भी है, जहां आप कम पैसो में घूम सकते हैं. यहां न तो डॉलर जितनी महंगाई है और न ही अमेरिका जितना खर्च यहां होता है. सबसे अच्छी बात ये है कि आप नेपाल की यात्रा पर बिना किसी फ्लाइट और वीजा के जा सकते हैं. नेपाल जाने के लिए बस और ट्रेन दोनों की सुविधा है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news