रेलवे काउंटर से टिकट लेकर यात्रा नहीं करने वालों के लिए खुशखबरी, IRCTC ने दी बड़ी राहत
Advertisement

रेलवे काउंटर से टिकट लेकर यात्रा नहीं करने वालों के लिए खुशखबरी, IRCTC ने दी बड़ी राहत

रेलवे काउंटर से टिकट खरीदकर किसी वजह से यात्रा नहीं करने वाले लोग अब अपना टिकट ऑनलाइन कैंसिल करा सकते हैं.

भारतीय रेल ऑनलाइन सुविधाओं को बढ़ाने पर जोर दे रही है (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: रेलवे की खानपान और ऑनलाइन टिकट इकाई आईआरसीटीसी ने रेलवे काउंटर से टिकट खरीदने वाले लोगों को बहुत बड़ी राहत दी है. अभी तक काउंटर से टिकट खरीदकर किसी वजह से यात्रा नहीं करने वाले लोगों को अपना टिकट कैंसिल कराने के लिए रेलवे काउंटर पर ही जाना पड़ता था. लेकिन अब वो काउंटर से खरीदे गए टिकट को ऑनलाइन ही कैंसिल करा सकते हैं. अभी तक ये सुविधा सिर्फ ऑनलाइन खरीदे गए टिकट के लिए ही उपलब्ध थी.

क्या है प्रक्रिया?

अब रेलवे काउंटर से खरीदे गए टिकट को कैंसिल कराने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस टिकट को ऑनलाइन कैंसिल कराने के लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर मैन्यू में ट्रेन्स ऑप्शन पर क्लिक कीजिए. यहां आपको कई विकल्प दिखाई देंगे. उनमें से आपको कैंसिल टिकट को चुनना है. इसमें भी दो विकल्प होंगे- ई-टिकट्स/ आई-टिकट्स और दूसरा काउंटर टिकट. 

यहां काउंटर टिकट पर क्लिक कीजिए. इसके बाद जो टिकट आपको कैंसिल कराना है, उसका पीएनआर नंबर और ट्रेन नंबर डालिए और सब्मिट बटन पर क्लिक कीजिए. इसके बाद रिजर्वेशन कराते समय आपने जो मोबाइल नंबर दिया होगा, उस पर एक ओटीपी आएगा. ओटीपी इंटर करने के बाद कैंसिल टिकट के बटन पर क्लिक कीजिए और आपका टिकट कैंसिल हो जाएगा.

कैसे मिलेगा रिफंड?

अब सवाल ये है कि कैंसिलेशन के बाद आपका पैसा आपको कैसे मिलेगा. दरअसल टिकट कैंसिल कराने के बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज आएगा, जिसमें कैंसल टिकट का पीएनआर नंबर और रिफंट अमाउंट का ब्यौरा होगा. जिस स्टेशन से आपने टिकट बुक कराया था या नजदीकी पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) काउंटर पर इस मैसेज और अपनी आईडी दिखाकर आप रिफंड ले सकते हैं.

Trending news