Hotel Check Out: होटल का रूम छोड़ने से पहले कर लें ये काम, वरना पछताते रह जाएंगे
topStories1hindi1450754

Hotel Check Out: होटल का रूम छोड़ने से पहले कर लें ये काम, वरना पछताते रह जाएंगे

Travel Tips: कई होटलों में आजकल पैसे लूटने के लिए नए-नए तरीके आजमाए जा रहे हैं. होटल वाले आपको झूठ आरोप में फंसाकर पैसे वसूल सकते हैं ऐसे में कुछ बातों का ध्यान रख लेंगे तो आप सुरक्षित रहेंगे. 

 

Hotel Check Out: होटल का रूम छोड़ने से पहले कर लें ये काम, वरना पछताते रह जाएंगे

Hotel Hacks: कहीं बाहर जाने पर अक्सर हम होटल बुक करते हैं. सफर के हिसाब से कुछ दिनों या घंटों के होटल का कमरा बुक किया जाता है. जब हम होटल का रूम बुक करते हैं तो कई सारी चीजें देखते हैं. रूम का बेड, लॉक और यहां तक कि वॉशरूम भी देखते हैं. वहीं जब होटल से चेक आउट करने की बारी आती है तब हम कुछ चीजें देखना भूल जाते हैं. ऐसे में कई बार हम बहुत जरूरी चीजें भूल सकते हैं. इस आदत की वजह से आपको नुकसान झेलना पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि होटल से निकलते वक्त कौन सी चीजों का ध्यान रखना चाहिए.

सामान की करें चेकिंग

होटल में तमाम सुविधाएं मिलती हैं. इनपर होटल लेते वक्त तो ध्यान देते हैं, लेकिन होटल छोड़ते वक्त इनकी चेकिंग करना भूल जाते हैं. अगर आप होटल से चेक आउट कर रहे हैं तो सभी चीजों की चेकिंग कर लें कि सारा सामान मौजूद है या नहीं. बाद में होटल सामान न मिलने पर आप पर आरोप लगा सकता है और इसका जुर्माना आपको भरना पड़ेगा.

इन सामानों पर लग सकता है जुर्माना

होटल में मिलने वाले महंगे इलेक्ट्रिक आइटम जैसे मिनी फ्रिज, इलेक्ट्रिक कैटल, हेयर ड्रायर और टीवी के रिमोट को चेक कर लेना चाहिए. इसके अलावा अपने सामान की भी चेकिंग कर लेनी चाहिए.

होटल से निकलने से पहले बनाएं वीडियो

कई बार पैसे वसूलने के चक्कर में होटल वाले कुछ सामानों के टूटने और खोने का पैसा आपसे वसूल सकते हैं. भलें ही आपका उसमें कोई हाथ न हो, लेकिन बिना सबूत के यकीन दिलाना मुश्किल होता है. इसलिए होटल के रूम से निकलने से पहले उसका वीडियो बना लें, ताकि सबूत दिखा सकें. 

चेक आउट करना न भूलें

ज्यादातर लोग आजकल ऑनलाइन पेमेंट करते हैं. ऐसे में ट्रेन या जाने की जल्दी में पैसे तो दे देते हैं, लेकिन चेक आउट की प्रक्रिया करना भूल जाते हैं. ऐसे में आपके ऊपर एडिशनल चार्ज लगाना जा सकता है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news