Kalka-Shimla Toy Train: अब ये अत्‍याधुनिक ट्रेन आपके सफर को बनाएगी मनमोहक, जानिए कैसे

हिम दर्शन एक्सप्रेस के नाम से चलने वाली इस ट्रेन में 6 बिलकुल नए आरामदायक कोच शामिल किए गए हैं.

Kalka-Shimla Toy Train: अब ये अत्‍याधुनिक ट्रेन आपके सफर को बनाएगी मनमोहक, जानिए कैसे
कालका-शिमला के बीच दौड़ेगी हिम दर्शन एक्सप्रेस

Toy train में Sunroof, Glass body और आरामदायक चेयर के साथ कालका-शिमला का मनमोहक वादियां. सुनने में एक ख्वाब सा लगे लेकिन उत्तर रेलवे ने सैलानियों के लिए ये सपना सच कर दिया है. उत्तर रेलवे के अम्बाला मंडल ने कालका-शिमला टॉय ट्रेन में अब बेहद अत्याधुनिक सुविधाएं बहाल कर दी है. हिम दर्शन एक्सप्रेस के नाम से चलने वाली इस ट्रेन में 6 बिलकुल नए आरामदायक कोच शामिल किए गए हैं.

वातानुकूलित विस्‍टाडोम कोच और प्रथम श्रेणी AC विस्टाडोम कोच कांरवा में शामिल
रेलवे अधिकारियों का कहना है कि पर्यटन को प्रोत्साहन देने और विश्‍व धरोहर कालका-शिमला सेक्शन पर रेलयात्रियों को सुखद यात्रा अनुभव कराने के लिए सुसज्जित वातानुकूलित प्रथम श्रेणी विस्टाडोम कोच तैयार किए गए हैं. ये यात्री आरक्षण प्रणाली (पी.आर.एस.) और अन्‍य ऑनलाइन मॉडयूल के माध्‍यम से व्‍यक्तिगत सीट चार्टर सेवा की परिकल्‍पना पर आधारित समस्त विस्‍टाडोम कोच वाली भारतीय रेल की पहली ट्रेन होगी. टॉय ट्रेन में अब कुल 7 बोगियां होंगी. इसमें 6 विस्टाडोम कोच और एक प्रथम श्रेणी कोच होगा. 

किराया मात्र 630 और सुविधाएं जबरदस्त
उत्तर रेलवे ने कालका-शिमला के बीच चलने वाली इस सेवा का किराया बेहद साधारण रखा है. अधिकारियों के मुताबिक AC कोच में प्रति व्यक्ति किराया मात्र 630 रुपए रखा गया है.  इस ख़ास ट्रेन में विस्‍टाडेाम कोच के लिए टिकट बुकिंग पर कोई छूट का प्रावधान नहीं होगा. प्रत्‍येक विस्‍टाडोम कोच में 15 सीट होंगे जिसमें दोनों तरफ 5 खिड़की वाली सीट और शेष 5 सीट आइल सीटें होंगी. ग्रीष्‍मकाल में कुलिंग के लिए प्रत्‍येक कोच में दो एयर कंडीशनर की व्यवस्था होगी. यात्री मार्ग में मनोरम प्राकृतिक दृश्‍यों का आनन्‍द उठा सकेंगे और ट्रेन के कोच कांच की छत, चौड़ी-चौड़ी खिड़कियों के साथ सुन्‍दर ढंग से डिजाइन किये गये हैं. अधिक गर्मियों के मौसम में कोच के भीतर आने वाली रोशनी को रोकने के लिए छत की कांच पर विन्‍डो रोलर ब्‍लाइंड्स और हनीकॉम्ब ब्‍लाइंड्स लगाए गए हैं.


शानदार वेस्टर्न टॉयलेट से सुसज्जित होगें टॉय ट्रेन

कोच में आधुनिक शौचालय का प्रावधान किया गया है जो वाटर जेट, वॉश बेसिन, स्‍टील डस्‍टबिन, लिक्विड शॉप क्लिनर, टॉयलट पेपर रोल ब्रेकेट एवं सुगंधित फ्रेशर कंटेनरों आदि के साथ वेस्‍टर्न स्‍टाइल से सज्जित हैं.

ऐसे करें बुकिंग
विस्‍टाडोम कोच की बुकिंग यात्री आरक्षण प्रणाली (पी.आर.एस.) के माध्‍यम से उपलब्‍ध होगी लेकिन इस विशेष ट्रेन के प्रथम श्रेणी कोच की बुकिंग केवल कालका एवं शिमला स्‍टेशनों पर उपलब्‍ध मैनुअल काउंटरों के माध्‍यम से की जाएगी. इसकी बुकिंग पी.आर.एस. काउंटर के साथ ऑनलाइन भी उपलब्‍ध कराई जाएगी. यह बेहद ख़ास विस्टाडोम ट्रेन कालका स्‍टेशन से सुबह 7.00 बजे प्रस्थान करेगी और 12.55 बजे शिमला पहुंचेगी. वापसी में यह ट्रेन शिमला से अपराह्न 15.50 बजे चलेगी और रात्रि 21.15 बजे कालका पहुंचेगी. यह ट्रेन दोनो दिशाओं में मार्ग में बड़ोग रेलवे स्‍टेशन पर ठहरेगी.