'मौत का रास्ता' और 'नर्क के द्वार' के बारे में जानते हैं? दिल दहला देंगी ये जगहें
Advertisement

'मौत का रास्ता' और 'नर्क के द्वार' के बारे में जानते हैं? दिल दहला देंगी ये जगहें

Dangerous Adventure Destinations: आपने कई जगहों पर ट्रैवल (Travel) किया होगा लेकिन क्या कभी ऐसी जगहों के बारे में सुना है जो दुनिया में सबसे खतरनाक एडवेंचर (Dangerous Adventure) के लिए जानी जाती हैं. आइए जानें ऐसी ही जगहों के बारे में.

इन जगहों पर जाकर हो सकता है जान का खतरा (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: क्या आपको एडवेंचर पसंद है? क्‍या आप ऐसी जगहों पर ट्रैवल करना पसंद करते हैं जहां खतरनाक खेल खेले जाते हैं? आज हम आपको दुनियाभर की ऐसी कुछ चुनिंदा जगहों के बारे में बताएंगे जहां दुनिया के सबसे खतरनाक एडवेंचर हैं. आइए जानें, रोंगटें खड़े कर देनी वाली ऐसी जगहों के बारे में.

  1. हेलीकॉप्टर से लावा के ऊपर बंजी जंपिंग
  2. पहाड़ों पर बने लकड़ी के फट्टों पर चलना
  3. गैस छोड़ने वाला नर्क का द्वार

विलारिका ज्वालामुखी, चिली (Villarrica Volcano, Chile)

यहां मौजूद एक्टिव वोलकैनो लेक एडवेंचर पसंद करने वालों के लिए हाइकिंग डेस्टिनेशन है. यहां आप हेलीकॉप्टर से एक्टिव क्रेटर लेक पर बंजी जंपिंग का मजा ले सकते हैं.

माउंट हुआ चीन (Mount Hua China)

दुनिया में सबसे खतरनाक हाइकिंग में से एक है चीन का माउंट हुआ. इस जगह को मौत का रास्ता भी कहा जाता है. आप की एक छोटी सी गलती आपकी जान को जोखिम में डाल सकती है. यहां ऊंचे पहाड़ों पर लकड़ी के फट्टों से रास्ता बनाया गया है लेकिन इन पर वहीं चल सकता है जो मजबूत दिल वाला हो. 

तेहुपो'ओ, फ्रेंच पोलिनेशिया (Teahupo'o, French Polynesia)

वॉटर स्पोर्ट्स के लिए ये जगह बहुत मशहूर है. लेकिन तेहुपो'ओ में दुनिया की सबसे खतरनाक लहरें 21 फीट तक की ऊंचाई तक पहुंच सकती हैं. ऐसे में मजबूत दिल वाला व्यक्ति ही यहां वॉटर स्पोर्ट्स के मजे ले सकता है.

ये भी पढ़ें :- सफेद होते बालों से हैं परेशान? अपनाएं ये देसी नुस्खा; जड़ से हो जाएंगे काले

नर्क का द्वार, तुर्कमेनिस्तान (Gates of Hell, Turkmenistan)

पृथ्वी पर सबसे खतरनाक जगहों में से एक है तुर्कमेनिस्तान. यहां के गैस क्रेटर दरवाजे को नर्क के द्वार के नाम से जाना जाता है. ये जगह 1971 से आग उबल रही है. यहां वैज्ञानिकों ने मीथेन गैस को फैलने से रोकने के लिए आग लगाई थी जो आज तक जल रही है. यहां ट्रैवल करना निश्चित रूप से किसी एडवेंचर्स से कम नहीं है. 

स्नेक आइलैंड, ब्राज़ील (Snake Island, Brazil)

पृथ्वी पर सबसे खतरनाक जगहों में से एक है ब्राजील का स्नेक आइलैंड. यहां सांपों की सबसे बड़ी आबादी पाई जाती है. इसे रहस्यमयी इल्हा दा क्यूइमाडा ग्रांडे आइलैंड के नाम से जाना जाता है. ब्राजील सरकार ने इस जगह को खतरनाक होने की वजह से बैन किया हुआ है. ऐसा माना जाता है कि यहां दुनिया के सबसे खतरनाक सांप हैं.  

ये भी पढ़ें :- छोटा सा मजाक बन गया 'तलाक' की वजह, अब पछता रहा है पति

Trending news