Tourist Place: भूलकर भी घूमने न जाएं ये खतरनाक जगह, अच्छे-अच्छों के छूट जाते हैं पसीनें
Advertisement
trendingNow11310981

Tourist Place: भूलकर भी घूमने न जाएं ये खतरनाक जगह, अच्छे-अच्छों के छूट जाते हैं पसीनें

Dangerous Tourist Places: घूमने से पहले किसी भी जगह के बारे में जानकारी लेना बहुत जरूरी है, क्योंकि जगह के बारे में अंदाजा न होने से हमारी जान पर बन सकती है. यात्रा से पहले ये जरूर जान लें कि दुनिया की सबसे खतरनाक जगह कौन सी है.

फाइल फोटो

Dangerous Places On Earth: घूमने के शौकीन लोगों पर नई-नई जगह जाने का फितूर छाया रहता है. ऐसे में कई बार हम ऐसी जगह चुन लेते हैं जो हमारे लिए बहुत खतरनाक हो सकती है. उस जगह की यात्रा हमारी अंतिम यात्रा साबित हो सकती है. दुनिया में कुछ ऐसी ही खतरनाक जगह मौजूद हैं, जहां जाना आपके लिए बड़ी परेशानी खड़ी कर सकती है. तो आइए जानते हैं दुनिया की 7 सबसे खतरनाक जगहों के बारे में.

स्नेक आईलैंड

ब्राजील का स्नेक आईलैंड सांपों का बगीचा है यहां पर बहुत ज्यादा संख्या में सांप पाए जाते हैं और यहां बहुत जहरीले सांप होते हैं. इनमें इतना जहर होता है कि इंसानों के मांस को पिघला सकते हैं. दुनिया का सबसे जहरीला सांप बोथ्रोप्स यहीं पाया जाता है. ये दुनिया की सबसे खतरनाक जगहों में से एक है.

हवाई द्वीप

हवाई द्वीप ज्वालामुखी के लिए पूरी दुनिया में फेमस है. दुनिया का एकमात्र एक्टिव वोल्केनो माउंट किलाऊआ हवाई द्वीप पर ही है. लावा बहने की वजह से आसपास के पूरे एरिया में काली धुंध छाई होती है. यहां कभी भी आग लग सकती है और भीषण तपिश होती है. हवाई आइलैंड पर पिघले हुए लावा की नदियां देखने को मिलती है. यह जगह खतरनाक होने के साथ-साथ डरावनी भी है.

ओम्योकोन 

रूस का ओम्योकोन शहर दुनिया का सबसे ठंडा शहर है. ये इतना ठंडा शहर है यहां घूमने वालों की पलकों पर बर्फ तक जम जाती है. इतनी ठंड की वजह से किसी की भी हड्डियां कड़क पड़ जाती हैं. 1924 में यहां 71 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था, जो कि अब तक का सबसे कम तापमान है.

डानाकिल डेजर्ट 

इथोपिया का डानाकिल डेजर्ट दुनिया की सबसे गर्म जगह है. इतने गर्म तापमान की वजह से यहां जाना बहुत खतरनाक है. यहां पीली मिट्टी पाई जाती है और नमक की नदियां बहती हैं. यहां का नजारा पूरी पृथ्वी से हटकर होता है. ऐसा लगता है जैसे हम किसी दूसरे ग्रह पर हों.

नेट्रॉन झील 

तंजानिया की नेट्रॉन झील किसी के भी शरीर को जला सकती है. ये नमक की झील है जो देखने में कांच की तरह लगती है. जगह की खूबसूरती देखकर कोई भी अंदाजा नहीं लगा सकता है कि ये इतनी खतरनाक हो सकती है और इसी भ्रम में कई बार पक्षियों की भी जान चली जाती है.

माउंट वॉशिंगटन

अमेरिका घूमने का शौक सभी को होता है लेकिन वहां भी ऐसी खतरनाक जगह है जहां जाना बहुत मुश्किल है. यूएसए के माउंट वॉशिंगटन में 40 डिग्री से कम तापमान रहता है लेकिन इससे ज्यादा खतरनाक बात यह है कि यहां बहुत तेज हवा चलती है.  इतनी तेज हवा इंसान का शरीर सहन नहीं कर पाता है और वहां खड़ा रह पाना भी मुश्किल है.

डेथ वैली नेशनल पार्क 

अमेरिका का डेथ वैली नेशनल पार्क का टेंपरेचर बहुत ज्यादा होता है. यहां 56.7 डिग्री सेल्सियस का तापमान दर्ज किया गया है जो कि पृथ्वी पर अब तक का सबसे ज्यादा तापमान है. हैरी पॉटर के एक्टर डेव लेवेनो की मौत डेथ वैली में ही हुई थी.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news