Dangerous Tourist Places: ये हैं भारत के सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेस, जहां कभी भी आ सकता है मौत का बुलावा
Advertisement
trendingNow11316913

Dangerous Tourist Places: ये हैं भारत के सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेस, जहां कभी भी आ सकता है मौत का बुलावा

Tourists Places In India: अगर आप घूमने के शौकीन हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है. कुछ टूरिस्ट प्लेस ऐसे भी हैं, जहां घूमने वक्त आपकी जान तक पर बन सकती है. आइए इनके बारे में बताते हैं.

फाइल फोटो

Dangerous Places In India: घूमने के शौकीन लोग कभी भी कहीं भी चले जाते हैं और खासकर जब जगह भारत जैसी खूबसूरत हो तो सोचने का सवाल ही नहीं उठता है. भारत का कोना-कोना सुंदरता से भरा हुआ है, लेकिन इन जगहों पर जितनी खूबसूरती है उतने ही रहस्य भरे हुए हैं. भारत की कई खूबसूरत जगहें रोमांच और सस्पेंस से भरी हुई हैं, जहां जाना खतरे से खाली नहीं है. भारत के ये टूरिस्ट स्पॉट जितने खूबसूरत हैं उतने ही खतरनाक भी हैं. आइए जानते हैं कि कौनसे टूरिस्ट स्पॉट सबसे खतरनाक हैं.

भानगढ़ का किला (Bhangadh Fort)

वैसे तो आज के विज्ञान के जमाने में कोई भूत-प्रेत जैसी बातों पर यकीन नहीं करता है, लेकिन राजस्थान के भानगढ़ की घटनाएं न चाहते हुए भी इन बातों पर यकीन करने को मजबूर कर देती हैं. भानगढ़ का किला दुनियाभर में मशहूर है. शाम 6 बजे के बाद भानगढ़ के किले में किसी को जाने की इजाजत नहीं है और कहते हैं कि जो यहां गया उसका बचना मुश्किल है. बताया जाता है कि भानगढ़ में एक तांत्रिक ने राजकुमारी रत्नावती की सुंदरता पर मोहित होकर तंत्रविद्या का खेल रचा और वह खुद की तंत्रविद्या के जाल में फंस कर मौत के घाट उतर गया. उस तांत्रिक के श्राप की वजह से भानगढ़ में एक के बाद एक अकाल मृत्यु होने लगीं और अब ये भटकती आत्माएं किसी को जीने नहीं देती हैं. भानगढ़ का खंडहर अब वीरान और डरावना दिखता है कहते हैं कि यहां किसी के घुंघरुओं की की आवाज भी आती है, हालांकि वास्तुविदों ने इसके पीछे की वजह चमगादड़ों को माना है.

सूरत का डुमस बीच (Dumas Beach)

सूरत के डूमस बीच पर में दिन-रात मरने वालों के अंतिम संस्कार होते हैं इस वजह से ये जगह डरावनी दिखाई देती है. माना जाता है कि अंतिम संस्कार की वजह से यहां आत्माओं का ठिकाना हो गया है. डूमस बीच की रेत का कलर काला है और इसके पीछे का कारण भी आत्माओं के काले साये को माना जाता है. इसका रहस्य ही लोगों को आने के लिए आकर्षित करता है.

रूपकुंड झील (Roopkund Lake)

रूपकुंड झील उत्तराखंड में 5000 मीटर की ऊंचाई पर है. ये झील जितनी खूबसूरत है उतनी ही रहस्यमयी भी है. रूपकुंड झील के आस-पास कई कंकाल पाए जाते  रूपकुंड झील के पास नंदा देवी का मंदिर है. मान्यता है कि नंदा देवी के दर्शन के लिए जाते वक्त एक राजा और रानी ने ऊधम मचाया जिसकी वजह से देवी नाराज हो गईं और देवी के श्राप की इस वजह से राजा-रानी पूरी सेना समेत मृत्यु को प्राप्त हो गए. कहते हैं रूपकुंड झील में आज भी कई कंकाल मौजूद हैं.

थार मरुस्थल (Thar Desert)

थार मरूस्थल भारत का सबसे बड़ा मरूस्थल है.यहां के रेगिस्तान में घूमना लोग बहुत पसंद करते हैं. थार दुनिया का 9वां सबसे गर्म मरूस्थल है. थार मरूस्थल में गर्मी की वजह से रह पाना मुश्किल है, इसके अलावा यहां रिहायशी इलाका न होने की वजह से न तो पानी मिलता है और न ही खाना. रेत में छुपे ब्लैक कोबरा जैसे जहरीले सांप इस जगह को और डरावना और खतरनाक बना देते हैं.

कैलाश मानसरोवर (Kailash Mansarovar)

कैलाश मानसरोवर भगवान शिव का निवास माना जाता है. कहते हैं कि प्रसिद्ध कैलाश पर्वत यहीं है. कैलाश मानसरोवर की यात्रा कर पाना बहुत मुश्किल है. यहां एक से ऊंची एक चोटियां हैं, जिनपर चढ़ाई करना मुश्किल है. मानसरोवर के शिखर इतने ऊंचे हैं कि यहां ऑक्सीजन की कमी होने लगती है, और सांस लेने में दिक्कत आती है, ऊपर से कोहरा और ठंड का साया जीने नहीं देता. हार्ट और लंग्स की परेशानी होने पर यहां जाना किसी भी खतरे से खाली नहीं है. 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news