बारिश में उदयपुर जाने का बना रहे हैं प्लान? तो जरा ठहरिये, पहले जान लें क्या है खास
Advertisement
trendingNow12386796

बारिश में उदयपुर जाने का बना रहे हैं प्लान? तो जरा ठहरिये, पहले जान लें क्या है खास

Udaipur In Monsoon: यह खूबसूरत मेल शहर के होटलों में साफ दिखाई देता है, जिनमें से कई पहले शानदार महल और हवेलियां हुआ करते थे, और जो यात्रियों को एक ऐसा अनुभव प्रदान करते हैं जो बेहद शानदार और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध हो.

 

बारिश में उदयपुर जाने का बना रहे हैं प्लान? तो जरा ठहरिये, पहले जान लें क्या है खास

उदयपुर को "झीलों का शहर" कहा जाता है, यह एक ऐसा शहर है जहां आज की लग्जरी जीवनशैली और राजसी इतिहास का शानदार मिलन होता है. राजस्थान के बीचों-बीच स्थित उदयपुर लंबे समय से उन पर्यटकों का पसंदीदा रहा है जो आधुनिक सुविधाओं की लग्जरी और पुराने जमाने की शानदारता दोनों चाहते हैं. यह खूबसूरत मेल शहर के होटलों में साफ दिखाई देता है, जिनमें से कई पहले शानदार महल और हवेलियां हुआ करते थे, और जो यात्रियों को एक ऐसा अनुभव प्रदान करते हैं जो बेहद शानदार और सांस्कृतिक रूप से समृद्ध हो.

यह भी पढ़ें: इतना छोटा गांव कि यहां पर रहता है सिर्फ एक ही इंसान, कौन सी है जगह?

उदयपुर का इतिहास बहादुरी, प्यार और शाही जीवन की शानदार कहानियों से भरा पड़ा है. महाराणा उदय सिंह द्वितीय ने 1559 में इस शहर की स्थापना की थी, और तब से कई राजवंश आए और गए, जिनमें से हर एक ने एक ऐसी विरासत छोड़ी जो आज भी दिखाई देती है. रूबीस्टोन हॉस्पिटैलिटी के फाउंडर संदीप सिंह ने बताया कि उदयपुर के महलों की शानदार वास्तुकला उस समय की याद दिलाती है जब राजशाही एक शानदार जीवन जीती थी. इनमें से कई महलों को शानदार होटलों में बदल दिया गया है, जो पर्यटकों को राजस्थान के पूर्वी राजाओं की शानदार जीवन शैली की एक झलक पाने का मौका देते हैं.

उदयपुर के होटल जो पहले महल और हवेलियां हुआ करते थे, वास्तुकला के नमूने हैं. संदीप सिंह ने गोल्ड नेस्ट रूबीस्टोन हेरिटेज के बारे में बताया कि यहां बड़े आंगन, जटिल नक्काशी और राजपूत युग की कलात्मकता को दिखाने वाले प्रभावशाली मुखड़े इन इमारतों की पहचान हैं. हर दीवार, मेहराब और छत से इतिहास की गूंज के साथ इन होटलों के अंदर घूमना समय पर वापस जाने जैसा है. इन संरचनाओं को उनके ऐतिहासिक आकर्षण को बनाए रखने और आधुनिक युग में पसंद करने वाले टूरिस्ट की जरूरतों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक बहाल किया गया है. आधुनिक लग्जरी और क्लासिक वास्तुकला का कॉम्बिनेशन एक विशेष वातावरण प्रदान करता है जहां विजिटर्स दोनों दुनिया के सर्वश्रेष्ठ का अनुभव कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: काश! हमारी क्लास में भी ऐसी झक्कास टीचर होतीं, Video देखते ही ऐसा बोलने लगेंगे आप

उदयपुर के किसी एक ऐतिहासिक होटल में खाना एक अनोखा अनुभव है. भोजनालय अक्सर शानदार हॉल या विशाल आंगन में स्थित होते हैं जहां संरक्षक पुरानी दुनिया के भव्य वातावरण में राजस्थानी व्यंजन का आनंद ले सकते हैं. पारंपरिक राजस्थानी भोजन में विदेशी मसालों के फ्यूजन के कारण हर स्वाद को खुश करने के लिए बहुत कुछ है. इसके अलावा, बहुत सारे होटलों में ऐतिहासिक शाही दावतों के आधार पर खाने के विकल्प होते हैं. इनमें कई कोर्स वाले डिनर शामिल हैं जो मोमबत्ती की रोशनी में परोसे जाते हैं, जिन्हें पारंपरिक संगीत और नृत्य प्रदर्शन द्वारा बढ़ाया जाता है.

उदयपुर के होटल आगंतुकों को एक ऐसा इमर्सिव अनुभव प्रदान करते हैं जो उन्हें समय के माध्यम से ले जाता है, न कि केवल आराम करने के लिए एक जगह. लग्जरी, शाही आतिथ्य और ऐतिहासिक वास्तुकला का फ्यूजन एक अद्भुत और लंबे समय तक चलने वाला अनुभव देता है. संदीप सिंह ने यह भी कहा कि राजस्थान के शाही अतीत की भव्यता का अनुभव करने के साथ-साथ आधुनिक सुविधाओं का आनंद लेने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए उदयपुर के विरासत होटल आदर्श स्थान हैं.

Trending news