आप भी कम पैसों में जी सकते हैं लग्जरी लाइफ, जानिए किन देशों में मिलेंगी शानदार सुविधाएं
Advertisement

आप भी कम पैसों में जी सकते हैं लग्जरी लाइफ, जानिए किन देशों में मिलेंगी शानदार सुविधाएं

यदि आप विदेश घूमना चाहते हैं और आपका बजट कम है तो ऐसे में आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. कई ऐसे देश हैं जहां काफी कम पैसे में आप ट्रिप का आनंद ले सकते हैं.

पर्यटन स्थल

आप विदेश घूमना चाहते हैं और आपका बजट कम है तो ऐसे में आपको परेशान होने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. यदि आप अमेरिका जैसे शहर में रहने जाते हैं तो वहां का खर्च 1,951 डॉलर है, यानी भारतीय रुपये के हिसाब से एक लाख 60 हजार है. इसीलिए अमेरिका को दुनिया का दसवां सबसे महंगा देश कहा गया है. यहां रहने के लिए हर कोई कैपेबल नहीं हो पाता है. इसके अलावा अन्य देशों की बात करें तो कई ऐसी जगह हैं जहां कम पैसे में काम हो जाता है.

इन देशों की कर सकते हैं सैर

चीन, लाओस, कंबोडिया जैसे देशों में आपको एक बहुत ही खूबसूरत नजारा देखने को मिलेगा. यह दक्षिण चीन सागर से घिरा हुआ है. यहां पर आप 1 महीने में 639 डॉलर खर्च करके आराम से रह सकते हैं. भारतीय मुद्रा में यह राशि 52 हजार के आसपास है. यहां की खूबसूरती देखने लायक है और यह पर्यटन स्थलों में बड़ा मशहूर है.

इसके अलावा अगर आप प्राकृतिक सुंदरता और ऐतिहासिक चीजों को देखने के शौकीन हैं तो सर्बिया आपके लिए सबसे अच्छी जगह है. यहां पर काफी ऐतिहासिक चीजें हैं. विशेष रूप से मध्य काल के 200 से अधिक मठ की सुंदरता देखने लायक है. यहां 711 डॉलर खर्च करके आप एक माह तक लग्जरी लाइफ जी सकते हैं. भारतीय मुद्रा में यह राशि 57 हजार रुपये है.

मेक्सिको में खाना और घूमना है सस्ता

आप मेक्सिको जैसे शहर में भी खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं. इसे सबसे बड़ा लैटिन अमेरिकी देश कहते हैं. यहां पर स्पेनिश भाषी वालों की आबादी अधिक पाई जाती है. ओल्मेक, माया, टोलटेक और एज्टेक कल्चर यहीं की मानी जाती है. यहां पर 1 महीने रहने पर 678 अमेरिकी डॉलर का खर्च आता है. लगभग 55 हजार रुपये.

यहां पर खाना और कारें काफी सस्ती मिल जाती हैं. पर्यटन क्षेत्र में दक्षिण अमेरिका भी शानदार जगहों में एक है. यहां की संस्कृति लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र है. यहां पर सबसे अधिक अंग्रेजी भाषा का चलन है. यहां 1 महीने रहने का खर्च 937 डॉलर यानी 76 हजार रुपये आता है. यहां पर आवागमन काफी सस्ता है और ठहरने के लिए घर भी आसानी से मिल जाते हैं.

रहने के लिए इससे सस्ता कहीं नहीं

पर्यटकों के रहने के लिए पेरू सबसे सस्ता माना गया है. यहां पर आप 630 अमेरिकी डॉलर में 1 महीने आराम से गुजार सकते हैं. यहां की संस्कृति, इतिहास अपने आप में बड़ी रोचक है. यहां दूर-दूर से लोग रहने के लिए आते हैं और काफी समय बिताते हैं. यूरोप के पोलैंड जैसे देश में भी आप कम पैसों में लग्जरी लाइफ का आनंद उठा सकते हैं. यह यूरोपीय देशों में सबसे सस्ता माना गया है. यहां की प्राकृतिक सुंदरता आपके मन को मोह लेगी. यहां रहने का खर्चा 882 डॉलर है.

मलेशिया में मिलेंगे रेतीले समुद्र

अगर आपको समुद्र का नजारा लेना हो तो सबसे अच्छा मलेशिया है. यहां पर 33 मिलियन की आबादी है. इसकी राजधानी कुआलालंपुर है, जिसकी सुंदरता भव्य है. यहां रहने के लिए आपको 652 अमेरिकी डॉलर यानी भारतीय रुपए में 52 हजार खर्च करने पड़ेंगे. यहां पर रहने के लिए आसानी से घर उपलब्ध हो जाते हैं. मलेशिया की तर्ज पर कोस्टारिका भी है. यहां भी समुद्र का एक बेहतरीन नजारा देखने को मिलेगा. यहां के घने जंगल और सुंदरता बढ़ा रहे हैं.

यहां पर रहने का खर्च 852 अमेरिकी डॉलर है. भारतीय कीमत 70 हजार के आसपास बैठेगी. इसके अलावा फिजी में आपको सबसे अधिक भारतीय मिलेंगे. यहां पर 333 टिपिकल आइसलैंड है इसी वजह से फिजी को प्रशांत महासागर के दीपों में सबसे उन्नत राष्ट्र माना गया है. यहां रहने का 1 माह का खर्च 773 डॉलर यानी 62 हजार रुपये के करीब आता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news