हमने महंगाई की कमर तोड़ दी, अब लोगों की जेब में खर्च के लिए बच रहे पैसे : पीयूष गोयल

पीयूष गोयल ने कहा कहा कि पहले की सरकार के दौरान महंगाई से जनता की कमर टूट जाती थी.

हमने महंगाई की कमर तोड़ दी, अब लोगों की जेब में खर्च के लिए बच रहे पैसे : पीयूष गोयल
हम महंगाई दर 10 प्रतिशत से घटाकर 4.6 लाए हैं- पीयूष गोयल

नई दिल्ली: पीयूष गोयल ने बजट भाषण में कहा कि हमने महंगाई की कमर तोड़ दी है. पहले की सरकार में महंगाई से जनता की कमर टूट जाती थी, लेकिन हमने महंगाई की ही कमर तोड़ दी है. हम महंगाई दर 10 प्रतिशत से घटाकर 4.6 लाए हैं. महंगाई कम  होने से गरीबों के जेब में पैसे बच रहे हैं और वे खूब खर्च कर रहे हैं.

इसके अलावा किसानों के लिए बड़ी घोषणा की गई है. जिन किसानों के पास दो हेक्टेयर से कम की जमीन है उन्हें मासिक आय सरकार देगी. इसके लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की शुरुआत की जा रही है. किसानों को साल में 6 हजार रुपये, 2 हजार की तीन किश्तों में मिलेंगे. पहली बार 22 फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य 50 प्रतिशत से ज्यादा तय किया गया.

पीयूष गोयल ने कहा कि चालू खाते का घाटा कंट्रोल किया, टैक्स और बैकिंग सेक्टर में सुधार किया है. भारत दोबारा विकास की पटरी पर दौड़ रहा है. उन्होंने कहा कि GST लागू करना बड़ा कदम है. हमने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाई. उन्होंने कहा कि हमने बैंकिंग व्यवस्था में सुधार को शुरू किया है. 3 बैंकों पर कर्ज देने पर लगी रोक हटा दी है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.