Rajasthan Election Live: राजस्थान में मतदान से पहले पोलिंग पार्टियों ने संभाला मोर्चा, 200 विधानसभा सीटों पर ऐसे हैं इंतजाम
Advertisement
trendingNow11975753

Rajasthan Election Live: राजस्थान में मतदान से पहले पोलिंग पार्टियों ने संभाला मोर्चा, 200 विधानसभा सीटों पर ऐसे हैं इंतजाम

Rajasthan Election 2023: राजस्थान में चुनाव प्रचार खत्म हो चुका है. वोटिंग शुरू होने में बस कुछ घंटों का वक्त बाकी है. राजस्थान की सभी सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के बड़े नेता जहां तीन दिसंबर को अपनी-अपनी पार्टी की सरकार बनने का दावा कर रहे हैं. वहीं हनुमान बेनीवाल की पार्टी भी इस बार किंग मेकर होने का दावा कर रही है. ऐसे में धोरों की धरती की सियासत से जुड़े हर छोटे-बड़े अपडेट के लिए आप चलते रहिए हमारे इस लाइव ब्लॉग के साथ...

Rajasthan Election Live: राजस्थान में मतदान से पहले पोलिंग पार्टियों ने संभाला मोर्चा, 200 विधानसभा सीटों पर ऐसे हैं इंतजाम
LIVE Blog

Rajasthan Assembly Election 2023 Live: राजस्थान की जनता नई सरकार बनाने के लिए बेताब है. 25 नवंबर को होने वाले मतदान शुरू होने में बस चंद घंटे बाकी हैं. सूबे में मुख्य मुकाबला बीजेपी-कांग्रेस के बीच है. हनुमान बेनीवाल की पार्टी भी पूरे दमखम से लड़ रही है. कई दलों के बागी भी दिग्गजों की टेंशन बढ़ाने के लिए मैदान में डटे हुए हैं. शनिवार को सूबे के 5 करोड़ 26 लाख 80 हजार 545 वोटर अपने वोट की ताकत दिखाएंगे. इसमें पुरुष वोटरों की संख्या 2 करोड़ 73 लाख 58 हजार 627 और महिला वोटर्स की संख्या 2 करोड़ 51 लाख 79 हजार 4222 है. EC के डाटा के मुताबिक, 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं का आंकड़ा 11 लाख से ज्यादा है, वहीं 100 साल से अधिक के कई मतदाता वोटर हैं.

24 November 2023
13:43 PM

डीजीपी की अपील

जयपुर विधानसभा चुनाव 2023 की बात करें तो सूबे के डीजीपी उमेश मिश्रा ने की आमजन से शांतिपूर्ण मतदान की अपील की है. प्रदेश के 52139 मतदान केंद्रों पर तैनात किए गए हैं पुलिसकर्मी और होमगार्ड. वहीं संवेदनशील मतदान केंद्रों पर 1300 क्विक रिस्पांस टीम की गश्त बढ़ाई गई है. चुनावी प्रक्रिया को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए 1 लाख 70 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं.

11:57 AM

अवैध शराब जब्त

विधान सभा चुनाव में वितरण करने के लिये लाई गई अवैध देशी, अग्रेजी शराब, बीयर पर कार्यवाही. पुलिस थाना उदयपुवाटी व डीएसटी टीम नीमकाथाना की संयुक्त कार्यवाही में भारी मात्रा में अवैध देशी शराब और अंग्रेजी शराब जब्त हुई है. अवैध देशी, अग्रेजी शराब और बीयर की किमत करीब 318000 रुपए है. अवैध शराब परिहन में दो वाहन भी जब्त हुए हैं.

11:55 AM

धौलपुर में पोलिंग पार्टी में उत्साह

धौलपुर में जिला निर्वाचन अधिकारी अनिल कुमार अग्रवाल और जिला पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने पोलिंग पार्टियां को शुभकामनाएं देकर रवाना किया है. स्वतंत्र भयमुक्त एवं निर्भीक होकर मतदान कराने के निर्देश के साथ टीम को भेजा गया है. जिले की महिला मतदान कार्मिकों दलों में मतदान कराने को लेकर भारी उत्साह है. जिले में कुल 928 पोलिंग बूथों पर चुनाव होगा. जिले की चारों विधानसभा में 877682 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेगें.

10:43 AM

मतदान दलों की रवानगी का क्रम शुरू

उदयपुर विधानसभा चुनाव 2023 के लिए मतदान दलों की रवानगी का क्रम शुरू हो गया है. इस सिलसिले में कला महाविद्यालय प्रांगण से मतदान दलों की रवानगी हो रही है. अंतिम प्रशिक्षण के बाद चार विधानसभा क्षेत्रों के लिए पोलिंग पार्टियां झाड़ोल, खेरवाड़ा, गोगुंदा और सलूंबर विधानसभा क्षेत्र के अपने अपने पोलिंग बूथों की ओर रवाना हो गई हैं. अब उदयपुर में दूसरे चरण का प्रशिक्षण शिविर प्रारंभ हुआ है. जिला निर्वाचन अधिकारी अरविंद पोसवाल सहित विभाग की टीम ट्रेनिंग दे रही है.

10:42 AM

इन दलों ने ठोकी ताल

भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस के बीच बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी), आम आदमी पार्टी (आप), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी, बीएपी, बीटीपी, आरएलडी भी कुछ सीटों पर ताल ठोक रही है.

10:39 AM

शाह के बयान पर खरगे का पलटवार

अमित शाह के बयान पर कांग्रेस के अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा, 'बीजेपी ही तुष्टीकरण की राजनीति करती है, कांग्रेस हमेशा से धर्मनिरपेक्ष रही है.' आपको बताते चलें कि केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा था कि नई संसद बनाई और संसद में पहला बिल नारीशक्ति वंदन पास करवाया. जिससे महिलाओं को लोकसभा और विधानसभा में 33 फीसद आरक्षण मिलेगा. गहलोत जी वोटबैंक की राजनीति के लिए तुष्टिकरण करते हैं. उदयपुर में दिनदहाड़े कन्हैया लाल तेली को मार दिया जाता है. झालावाड़ में कृष्णा वाल्मीकि की पीट पीट कर हत्या कर दी जाती है.

10:24 AM

प्रचार में CM गहलोत की हाफ सेन्चुरी

कांग्रेस पार्टी की ओर से सबसे ज्यादा दम सीएम गहलोत ने लगाया. उन्होंने अपने मैराथन चुनाव अभियान के बीच 7 नवम्बर से 23 नवम्बर के बीच की 53 जनसभाएं और 5 रोड शो किए.  

10:17 AM

2028 में ऐसे थे नतीजे, 2023 में क्या होगा?

धोरों की धरती में 2018 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनी थी. कांग्रेस ने 99 सीटों पर जीत दर्ज की थी, जबकि बीजेपी के हिस्से में 77 सीटें आईं थीं. बाद में कांग्रेस को बसपा और निर्दलीय विधायक ने समर्थन दिया, जिसके बाद अशोक गहलोत ने सरकार बनाई. बीएसपी को 6 सीटों पर जीत मिली थी. लेकिन बाद में उसके सारे 6 विधायक कांग्रेस में शामिल हो गए थे. इस बार भी दोनों ही दलों के नेता अपनी-अपनी सरकार बनने की भविष्यवाणी कर रहे हैं.

10:11 AM

बूथों पर अभेद सुरक्षा

वोटिंग के लिए सिटी एरिया में 10501 और ग्रामीण एरिया में 41006 पोलिंग सेंटर बनाए गए हैं. वहीं 6287 माइक्रो ऑब्जर्वर, 6247 सेक्टर अधिकारी, 1 लाख से ज्यादा राजस्थान पुलिस व होम गार्ड तैनात रहेंगे.

10:09 AM

संवेदनशील और अतिसंवेदनशील बूथों पर EC की नजर

आयोग के अधिकारियों के मुताबिक संवेदनशील मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के इंतजाम हैं. वीडियोग्राफी करवाने के लिए टीमें गाठित की गई है. इसके अलावा सभी बूथों पर पुलिस बल तैनात रहेंगे.

10:07 AM

कड़ी सुरक्षा के बीच होगा मतदान

राजस्थान में लोकतंत्र का महापर्व यानी विधानसभा चुनाव पूरी शांति से निपटे, यानी निष्पक्ष और भयमुक्त मतदान कराने के लिए सूबे में चुनाव आयोग ने कड़ा सुरक्षा इंतजाम किया है. हजारों सशस्त्र पुलिसकर्मियों के साथ अर्धसैनिक बलों, अन्य सुरक्षा बलों की 27 कंपनियां, होम गार्ड और मोबाइल पार्टियां तैनात हो चुकी है. 

10:04 AM

सुबह 7 बजे से वोटिंग

25 नवंबर यानी शनिवार सुबह 7 से शाम 6 बजे तक राजस्थान में वोटिंग होगी. इस दौरान राजस्थान के 5 करोड़ 26 लाख 90 हजार 146 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करके अपना विधायक और राज्य की नई सरकार चुनेंगे. इस तरह 1863 प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम (evm) में कैद हो जाएगा. 

09:58 AM

मतदान दलों का अंतिम प्रशिक्षण

विधानसभा सीटों पर वोटिंग से पहले अंतिम प्रशिक्षण शुरू हो गया है. जिसके बाद सभई मतदान दल यानी पोलिंग पार्टियां चुनाव सामग्री लेकर पोलिगं बूथ की ओर रवाना होगी.

09:53 AM

मतदान से पहले पोलिंग पार्टियों ने संभाला मोर्चा

राजस्थान में शनिवार 25 नवंबर को वोटिंग होनी है. ऐसे में चुनाव प्रकिया की जिम्मेदारी संभालने वाले अधिकारियों के लिए आज की दिन काफी अहम है. विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर पोलिंग पार्टियां जरूरी चुनाव सामग्री लेकर अपने अपने गंतव्य यानी पोलिंग सेंटर्स पर कुछ ही देर में पहुंचने लगेंगी.

Trending news