Bad Cholesterol Reduce By Pulses: दालों से बॉडी में कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, डाइट में करें शामिल
Advertisement

Bad Cholesterol Reduce By Pulses: दालों से बॉडी में कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल, डाइट में करें शामिल

Bad Cholesterol Reduce By Pulses: दालों से बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सकता है. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि कैसे ये दालें आपके लिए उपयोगी हो सकती हैं. 

बैड कोलेस्ट्रॉल इन दालों से होगा कम

Bad Cholesterol Reduce By Pulses: बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल कम करने में दालों का भी अहम रोल है. बता दें कि अगर बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाए तो हार्ट अटैक का खतरा बना रहता है. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि आखिर ऐसी कौन-सी दालें होती हैं, जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल बॉडी में कम हो सकता है. 

दालों से बैड कोलेस्ट्रॉल होगा कंट्रोल 

बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए मूंग-मसूर की दाल से मदद मिलेगी. अगर आप रोज इसका सेवन करेंगे तो बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में आ जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक,  मूंग मसूर की दाल का सेवन करेंगे तो हार्ट अटैक का रिस्क भी कम हो जाएगा, क्योंकि सभी जानते हैं कि जब बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक हो जाती है तो हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.

घरेलू उपाय से भी कम हो सकता है कोलेस्ट्रॉल

अगर शरीर में बैड कोलेस्ट्राल की मात्रा बढ़ जाए तो इससे हार्ट अटैक की संभावना अधिक जाती है. ऐसे में इसको कंट्रोल रखने के लिए अच्छी लाइफस्टाइल होना अति आवश्यक है. कई बार बिगड़ी स्थिति से निपटने के लिए कई लोग दवाइयों के सहारे रहते हैं, वहीं कुछ लोग घरेलू उपाय अपनाते हैं. आप सूरजमुखी के बीजों से भी कोलेस्ट्रॉल हो सकता है. आयुर्वेद में इसे काफी गुणकारी माना गया है. इसके बीजों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी और पॉलीसैचुरेटेड फैटी एसिड जैसे कई गुण होते है, जो कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल कर हार्ट अटैक का रिस्क कम करता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi 

Trending news