Benefits Of Tea: चाय के शौकीन जान लें इसे पीने से किन बीमारियों का खतरा हो सकता है कम!
Advertisement
trendingNow11168731

Benefits Of Tea: चाय के शौकीन जान लें इसे पीने से किन बीमारियों का खतरा हो सकता है कम!

Good News For Tea Lovers: भारत में कई तरह की चाय मिलती हैं और कई भारतीयों (Indians) के दिन की शुरुआत एक कप कड़क चाय के बिना अधूरी रहती है. ऐसे में क्या आप जानते हैं कि कुछ विशेषज्ञों (Experts) का दावा है कि चाय से कुछ बीमारियां होने का खतरा कम हो सकता है?

Benefits Of Tea: चाय के शौकीन जान लें इसे पीने से किन बीमारियों का खतरा हो सकता है कम!

Some Health Benefits Of Tea: चाय ना केवल भारत में बल्कि दुनिया के कई देशों में पसंद करने वाला बेवरेज (Beverage) है. भारत के अलावा चीन और जापान में भी काफी लोग चाय का सेवन करते हैं. चाय पीने वाले कई लोगों को इसके हेल्थ बेनिफिट्स (Health Benefits) के बारे में पता ही नहीं है. चाय पीने से होने वाले फायदों को लेकर एक स्टडी में बड़े खुलासे हुए हैं.

चाय में क्या-क्या पाया जाता है?

चाय में पॉलीफेनोल्स (Polyphenols), कैटेचिन (Catechin), थियाफ्लेविन्स (Theaflavins) और थेरुबिगिन्स (Thearubigins) कॉम्पोनेंट्स पाए जाते हैं. इनमें इंफ्लेमेटरी, कैंसर रोधी और कार्डियोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं. नई रिसर्च के मुताबिक चाय कैंसर और हार्ट समस्याओं से लड़ने में कारगर साबित हो सकती है. 

ये भी पढें: पर्दे पर अपनी उम्र के एक्टर्स की मां का निभाया किरदार, कुछ तो उन्हें ही दे बैठीं दिल

किन बीमारियों का खतरा हो सकता है कम?

चाय की पत्तियों में भारी मात्रा में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) खून से हानिकारक मॉलिक्यूल्स को बाहर निकालने और सूजन कम करने में मदद करते हैं. यूएसटी काउंसिल के अनुसार काली, हरी और हर्बल चाय में ज्यादा मात्रा में पाया जाने वाला फ्लेवोनोइड्स (Flavonoids) आपकी इम्यूनिटी मजबूत कर बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा चाय डिमेंशिया (Dementia) का खतरा और स्ट्रेस कम करने में भी मदद करती है.

ये भी पढें: Horoscope : शनिवार को इस राशि के लोगों को होगा फायदा ही फायदा, जानें अपना राशिफल

रिसर्च क्या कहती है?

रिसर्च के मुताबिक रोजाना 1 कप चाय स्ट्रोक या हार्ट प्रॉब्लम (Heart Problem) के खतरे को 4% तक कम कर सकती है. साथ ही युवाओं में मरने के खतरे को भी 1.5% तक कम कर सकती है. लेकिन एक दूसरी रिसर्च में इस बात की भी चेतावनी दी गई कि ज्यादा गर्म चाय पीने से इसोफेगल कैंसर (Esophageal Cancer) का खतरा बढ़ सकता है. 

LIVE TV

Trending news