Health Tips: कैल्शियम की कमी को न करें नजरअंदाज! बीमारियों से बचना है तो खाना शुरू कर दें ये चीजें
Advertisement

Health Tips: कैल्शियम की कमी को न करें नजरअंदाज! बीमारियों से बचना है तो खाना शुरू कर दें ये चीजें

Diet Tips: अगर शरीर में कैल्शियम की कमी आ जाए तो ये कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. कुछ फूड्स के जरिए कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

कैल्शियम की कमी को पूरा करने वाले फूड्स

Calcium Rich Foods: कैल्शियम (Calcium) शरीर के लिए जरूरी खनिज है. बॉडी में कैल्शियम का भरपूर मात्रा में मौजूद होना हड्डियों (Bones) और दांतों ही नहीं बल्कि मसल्स की सेहत के लिए भी जरूरी है. आजकल कम उम्र में ही लोग कैल्शियम की कमी के शिकार होते जा रहे हैं. कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए कई तरह के सप्लीमेंट्स चलन में हैं, लेकिन अगर कैल्शियम की कमी को पूरा करना है या फिर हड्डियों को कमजोर होने से बचाना है तो डाइट में कुछ फूड्स शामिल करना बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं कि कैल्शियम रिच फूड्स कौनसे होते हैं.

सीड्स 

कुछ फलों और सब्जियों के बीज कैल्शियम के भंडार हैं. चिया, खसखस, अमरनाथ, सूरजमुखी और अलसी के बीजों में कैल्शियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. कैल्शियम की पूर्ति के लिए इन बीजों को दूध के साथ मिलाकर पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

नट्स और ड्राईफ्रूट्स 

नट्स और ड्राईफ्रूट्स कैल्शियम के बेहतरीन सोर्स हैं. अखरोट, बादाम और मूंगफली में कैल्शियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है. ऐसे ड्राईफ्रूट्स को भिगोकर खाना लाभकारी है. 

डेयरी प्रॉडक्ट्स 

दूध से बनी चीजों में कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. दही, पनीर, दूध जैसी चीजें रोज की डाइट में शामिल होंगी तो कैल्शियम की कमी होना नामुमकिन है. इन चीजों से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है. 

ब्रोकोली

ब्रोकोली का नाम सेहतमंद सब्जियों में शामिल है. इसमें कैल्शियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ब्रोकोली में विटामिन भी अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. अगर कैल्शियम की कमी को पूरा करना है तो ब्रोकोली की सब्जी या सूप बनाकर डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

टोफू

टोफू कैल्शियम का अच्छा सोर्स है. टोफू खाकर कैल्शियम की कमी को जल्दी पूरा किया जा सकता है. टोफू से कई डिशेज बनाकर नाश्ते के तौर पर खा सकते हैं. कैल्शियम फोर्टिफाइड टोफू खाना फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news