Cinnamon In Winter: औषधीय गुणों से भरपूर है दालचीनी, सर्दियों में सेवन से मिलेंगे जबरदस्त फायदे
Advertisement
trendingNow11410667

Cinnamon In Winter: औषधीय गुणों से भरपूर है दालचीनी, सर्दियों में सेवन से मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Dalchini Benefits: दालचीनी को अगर सीमित मात्रा में इस्तेमाल किया जाए तो सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. सर्दियों के दिनों में दालचीनी का सेवन करना फायदेंमंद माना जाता है. 

सर्दियों में दालचीनी के फायदे

Cinnamon Health Benefits: हमारी किचन में रखे हुए मसालों में औषधीय गुण छुपे हुए होते हैं. अगर इनका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए तो ये कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं. दालचीनी किचन में रोज इस्तेमाल होने वाला मसाला है. खाने का स्वाद बढ़ाने वाला दालचीनी सेहत को भी बहुत फायदा पहुंचा सकता है. दालचीनी में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीइंफ्लामेंट्री गुण मौजूद होते हैं जो कई सारी दिक्कतों को दूर कर देते हैं. दालचीनी की तासीर गर्म होती है इसलिए सर्दियों के दिनों में इसका इस्तेमाल किया जाता है. अगर सही मात्रा में दालचीन के नुस्खे अपनाएं जाएं तो सेहत को कई फायदे हो सकते हैं. 

पाचन में फायदेमंद

दालचीनी में एंटी माइक्रोबियल गुण मौजूद होते हैं जो पाचन से जुड़ी दिक्कतों को दूर करने का काम करते हैं. दालचीनी के सेवन से कब्ज और अपच की परेशानी दूर हो जाती है. 

डायबिटीज कंट्रोल करे

दालचीनी डायबिटीज में भी फायदेमंद है. दालचीनी ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. रोज चुटकीभर दालचीनी के सेवन से डायबिटीज काबू में रह सकती है.

हार्ट के लिए फायदेमंद 

दालचीनी कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने का काम करता है. इसके सेवन से शरीर में फैट की मात्रा नहीं बढ़ पाती है और ब्लड फ्लो अच्छी तरह से होता है. दालचीनी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करता है. 

वजन कम करने के लिए

दालचीनी वजन कम करने में भी कारगर है. वजन कम करने के लिए दालचीनी के पाउडर का सेवन कर सकते हैं. सर्दियों में दालचीनी का सेवन करेंगे तो दूसरी बीमारियों के साथ ही मोटापा भी दूर हो जाता है. 

सूजन को दूर करे

दालचीनी सूजन को दूर करने में मददगार है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स सूजन को कम करने का काम करते हैं. अगर दाल चीनी को किसी चीज में चुटकीभर मिलाकर सेवन किया जाए तो सूजन में आराम मिलता है

जोड़ों के दर्द से छुटकारा

दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटीइंफ्लामेंट्री गुण दर्द दूर करने का काम करते हैं. इसके सेवन से जोड़ों में दर्द की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news