Coronavirus 4th wave: कोरोना की चौथी लहर में ये अजीब लक्षण बना आफत, इन संकेतों के दिखते ही हो जाएं सावधान
Advertisement

Coronavirus 4th wave: कोरोना की चौथी लहर में ये अजीब लक्षण बना आफत, इन संकेतों के दिखते ही हो जाएं सावधान

Coronavirus 4th Wave Symptoms: कोरोना वायरस के चौथी लहर के खतरे के बीच सिरदर्द एक बड़ा लक्षण बनाकर सामने आया है और करीब 69 प्रतिशत लोगों में यह लक्षण देखने को मिला है.

Coronavirus 4th wave: कोरोना की चौथी लहर में ये अजीब लक्षण बना आफत, इन संकेतों के दिखते ही हो जाएं सावधान

Coronavirus 4th Wave Symptoms: कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है और भारत के अलावा दुनियाभर के कई देशों में कोविड-19 (Covid-19) नए मामलों में तेजी देखी जा रही है. सबसे ज्यादा मामले अमेरिका, चीन और यूरोप के कुछ देशों में सामने आ रहे हैं और इसके साथ ही भारत में भी पिछले 15 दिनों से मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है, जिसे कोरोना वायरस की चौथी लहर (Covid-19 4th wave) के रूप में देखा जा रहा है. कई देशों में ओमिक्रॉन (Omicron) के सब-वेरिएंट BA.4 और BA.5 तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रहे हैं और भारत में भी इसके मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिसके बाद एक्सपर्ट ने चौथी लहर से सावधान रहने की सलाह दी है.

नई लहर में ये अजीब लक्षण बना लोगों के लिए आफत

अब तक सर्दी और बुखार ही कोरोना वायरस के आम लक्षण (Coronavirus Symptoms) माने जाते थे, लेकिन कोविड-19 की चौथी लहर में काफी बदलाव हुआ है. कोरोना की नई लहर में मरीजों में गंभीर लक्षण नजर नहीं आ रहे हैं, लेकिन इसके बावजूद एक्सपर्ट्स ने लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है. इसके अलावा कोविड-19 से ठीक होने के बाद भी कुछ लक्षण लोगों का पीछा नहीं छोड़ रहे हैं. हाल ही में यूनाइटेड किंगडम के ZOE Covid सिम्पटम्स स्टडी ऐप से पता चला है कि सिरदर्द होना सबसे बड़ा लक्षण बनाकर सामने आया है और करीब 69 प्रतिशत लोगों में यह लक्षण देखने को मिला है.

संक्रमित होने से लेकर ठीक होने के बाद भी दिखता है ये लक्षण

ZOE COVID सिम्पटम्स स्टडी ऐप के अनुसार, कोरोना वायरस से संक्रमित 69 प्रतिशत मरीजों में सिरदर्द की समस्या सामने आई है. एक्सपर्ट्स के अनुसार, कोरोना का सिरदर्द वायरस से संक्रमित होने पर शुरू होता है और कुछ मरीजों में ठीक होने के बाद यह लंबे समय तक बना रहता है. हालांकि, राहत की बात है कि स्टडी में पता चला है कि कोविड-19 से होने वाला सिरदर्द समय के साथ धीरे-धीरे कम हो जाता है.

सिरदर्द है तो जरूरी नहीं कोरोना ही हो

सिरदर्द एक आम समस्या है और कई कारणों से हो सकती है, इसलिए ध्यान रखें कि आपको अगर सिरदर्द हो रहा है तो ये जरूरी नहीं है कि कोरोना की वजह से ही हो रहा हो. अधिक समय तक मोबाइल या कंप्यूटर पर काम करने के अलावा गर्मी, तनाव, नींद के पैटर्न में बदलाव, खाना न खाना, डिहाइड्रेशन की वजह से भी सिरदर्द हो सकता है. ये जरूरी है कि सिरदर्द के लक्षणों पर नजर रखें.

कोरना के सिरदर्द की इस तरह करें पहचान

आमतौर पर सिरदर्द एक दिन रहता है, लेकिन कोरोना की वजह से होने वाला सिरदर्द तीन दिन या उससे ज्यादा रह सकता है, जो दवा लेने के बाद भी जल्दी ठीक नहीं होता है. कोरोना की वजह से सिरदर्द है या किसी और वजह से इसके लक्षणों से इसकी पहचान की जा सकती है. कोरोना का सिरदर्द मध्यम से तेज हो सकता है और इस दौरान सिर दबाने या छुरा घोंपने वाला जैसा महसूस हो सकता है, जो आमतौर पर सिर से दोनों तरफ हो सकता है. हालांकि, इसकी पहचान के लिए तुरंत डॉक्टर से दिखाना चाहिए.

इन लक्षणों को कभी ना करें नजरअंदाज

अगर सिरदर्द के साथ बुखार, सर्दी, खांसी, थकान, गला खराब होना, बहती नाक, शरीर में दर्द, मांसपेशियों व जोड़ों में दर्द, गंध व स्वाद महसूस ना होना और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल जैसे लक्षण दिखें तो इसे कभी भी नजरअंदाज न करें. इस तरह से लक्षण दिखने पर तुरंत डॉक्टर की सलाह लें और कोरोना टेस्ट (Coronavirus Test) कराएं.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news