Diabetes Control: कंट्रोल नहीं हो रही है डायबिटीज? कहीं इन विटामिन की कमी तो नहीं!
topStories1hindi1460765

Diabetes Control: कंट्रोल नहीं हो रही है डायबिटीज? कहीं इन विटामिन की कमी तो नहीं!

Diabetes Causes: अगर लाख उपाय आजमाने के बावजूद भी डायबिटीज कंट्रोल नहीं हो रही है तो इसकी  वजह शरीर में कुछ विटामिन्स की कमी हो सकती है. ऐसे में शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए हम कुछ फूड्स को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. 

Diabetes Control: कंट्रोल नहीं हो रही है डायबिटीज? कहीं इन विटामिन की कमी तो नहीं!

Vitamin Deficiency In Diabetes: डायबिटीज का बीमारी आमतौर पर हाई शुगर वाली चीजें खाने की वजह  से होती है. ज्यादा शुगर और कार्बोहाइड्रेट वाली चीजें खाने की वजह से ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कई दवाइयां चलन में हैं. कई लोगों का ब्लड शुगर लेवल दवाई खाने की बावजूद भी बड़ा हुआ रहता है. ऐसा शरीर में कुछ खास विटामिन्स की कमी की वजह से भी हो सकता है. आइए जानते हैं कि कौन से विटामिन्स की कमी डायबिटीज की वजह बनती है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है. 

विटामिन B1 की कमी

विटामिन बी1 की कमी की वजह से शुगर लेवल कम हो सकता है. अगर विटामिन बी1 की कमी है तो ड्राई फ्रूट्स और साबुत अनाज खाना फायदेमंद होगा. अंडा और फूल गोभी में भी विटामिन बी1 भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. 

विटामिन B12 की कमी

विटामिन बी12 शरीर के लिए जरूरी है. इसकी कमी से ब्लड शुगर का लेवल प्रभावित हो सकता है. विटामिन बी12 की कमी दूर करने के लिए डेयरी प्रॉडक्ट, अंडा, चिकन और मछली का सेवन करना फायदेमंद माना जाता है. 

विटामिन C की कमी

विटामिन सी का सेवन डायबिटीज में फायदेमंद माना जाता है. ये शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है. खट्टे फल, स्प्राउट्स, ब्रोकोली, गोभी और शिमला मिर्च में विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. विटामिन सी कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का सेवन करना फायदेमंद है, क्योंकि इनका ग्लाइसीमिक इंडेक्स का लेवल भी कम होता है.  

विटामिन D की कमी

विटामिन डी इंसुलिन के सीक्रेशन में मदद करता है. इसकी कमी होने पर इन्सुलिन का सीक्रेशन कम होता है और ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ जाता है. विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए दूध, अंडा और रेड मीट खाना चाहिए. विटामिनी डी की कमी दूर करने के लिए धूप में बैठना फायदेमंद है. 

विटामिन E की कमी

विटामिन ई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है. विटामिन ई से भरपूर चीजें खाने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. , ड्राई फ्रूट्स, साबुत अनाज, हरी सब्जियां और कीवी जैसे फलों में विटामिन ई अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. डायबिटीज में विटामिन ई खाना फायदेमंद होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news