Mango kernels Benefits: आम के आम गुठलियों के दाम, गुठली खाने से होते हैं ये फायदे
Advertisement

Mango kernels Benefits: आम के आम गुठलियों के दाम, गुठली खाने से होते हैं ये फायदे

Mango Health Benefits: हमारे देश में आम को लेकर कई कहावत कही जाती हैं. आम जितना स्वादिष्ट होता है, उसकी गुठली सेहत के लिए उतनी ही फायदेमंद होती है. अगर आप आम खाकर गुठलियों (Mango kernels) को फेंक देते हैं तो ऐसी गलती अब मत कीजिएगा.

फाइल फोटो

Mango kernels Health Benefits: आम में भारी मात्रा में मिनरल्स (Minerals), विटामिन (Vitamins) और एंटीओक्सिडेंट पाए जाते हैं, जो हमें स्वस्थ्य रखने में सहायक होते हैं और साथ ही यह भारत का राष्ट्रीय फल (India National Fruit) भी है. इसके अलावा यह पाकिस्तान (Pakistan), फिलिपिंस का भी राष्ट्रीय फल कहा जाता है. साथ ही यह बांग्लादेश का भी राष्ट्रीय पेड़ है. बिहार के दरभंगा में मुगल बादशाह अकबर (Mughal Emperor Akbar) द्वारा एक बागीचा लगवाया गया, जिसमें एक लाख तक आम के पेड़ उन्होंने लगवाए. भारत में पश्चिम बंगाल का मालदा जिले का आम न केवल भारत में बल्कि दुनियाभर में मशहूर है, जिसके चलते इसका निर्यात भी भारी तादाद में किया जाता है. आम अपने स्वाद की वजह से दुनियाभर में मशहूर है. लेकिन सिर्फ आम ही नहीं आम की गुठली भी काफी फायदेमंद होती है.

दिल की बीमारियों में फायदेमंद

आम की तरह ही गुठली में ऐसे कई पोषक तत्व पाए गए हैं, जिनमें कोलेस्ट्रॉल, डायरिया (Diarrhea) और दिल से जुड़ी बिमारियों से लड़ने की क्षमता होती है. अगर आप दस्त से पीड़ित हैं तो आप आम की गुठली का चूरन (Mango kernels Churn) लेने से आपको फायदा हो सकता है. आम की गुठली का चूरन बनाकर एक गिलास में पानी और शहद के साथ मिलाकर आप इसका सेवन कीजिये. असर थोड़ी देर में मालूम पड़ जाएगा.

बढ़ाता है रोग प्रतिरोधक क्षमता 

विशेषज्ञों का मानना है कि  गुठली के सेवन से आपके दिल तक रक्त का संचालन अच्छा  होता है. ब्लड सर्कुलेशन (Blood Circulation) को बढ़ावा देती है. साथ ही इसके सेवन से आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल भी कंट्रोल में रहता है. शुगर लेवल भी नॉर्मल रहता है. आम की गुठली खाने से खून की कमी से भी बचा जा सकता है. इसमें साईट्रिक एसिड भी पाया जाता है, जिस वजह से यह पाचन तंत्र को ठीक रखने में सहायक होता है. अगर हर दिन आम की गुठली के चूरन को खाया जाए तो यह कब्ज और पाइल्स जैसी बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है. खाद्य विज्ञान और खाद्य सुरक्षा के व्यापक समीक्षा के अध्ययन और रिसर्च में यह बात सामने आई है कि गुठलियों में  मौजूदा  फाइबर रोगों से लड़ने वाली प्रतिरोधी क्षमता का भी विकास करती है जो हमारे शरीर को स्वास्थ्य रखने में सहायक होती है. यह कैंसर जैसी घातक बीमारियों से बचाता है.

दूर भगाता है एसिडिटी 

एसिडिटी की बीमारी आजकल जीवन में आम है और इसके लिए भी आम की गुठली का चूरन ही कारगर साबित होगा. इसमें साईट्रिक एसिड भी पाया जाता है जिस वजह से यह पाचन तंत्र को ठीक रखने में सहायक होता है. अगर हर दिन एक आम को खाया जाए तो यह कब्ज और पाइल्स जैसी बिमारियों को रोकने में भी मदद करता है.

चेहरे के लिए भी लाभदायक 

चमचमाती लुक्स के लिए आम की गुठली को अपने चेहरे पर  लगाइए और 30 मिनट तक छोड़ दीजिए. इसमें बीटा कैरोटीन और विटामिन A रहता है,  जो आपकी मुरझाई हुई त्वचा में जान देता है और साथ ही acne जैसी बीमारियों से भी लड़ता है. इस प्रक्रिया को करने का सही समय रात में सोने से पहले है. आखिर में एक बात का ध्यान अवश्य रखें और वो यह की गुठली के चूरन का सेवन 1 ग्राम से ज़्यादा न हो.
LIVE TV

Trending news