Methi Side Effects: मेथी खाने से पहले जान लें इसके नुकसान, वरना सेहत पर पड़ जाएगा भारी
Advertisement
trendingNow11489510

Methi Side Effects: मेथी खाने से पहले जान लें इसके नुकसान, वरना सेहत पर पड़ जाएगा भारी

Health Tips: मेथी के फायदों के साथ ही इसके नुकसान जानना भी बेहद जरूरी है, वरना ये सेहत के लिए भारी साबित हो सकता है. चलिए जानते हैं कि मेथी से क्या नुकसान हो सकते हैं. 

 

मेथी खाने के नुकसान

Fenugreek Side Effects: मेथी में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने में मेथी के पत्तों और बीजों का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन मेथी खाने से कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. आइए जानते हैं कि किन लोगों की सेहत के लिए मेथी नुकसानदायक है और इसके सेवन से क्या नुकसान हो सकते हैं. 

पाचन की दिक्कत

मेथी का सेवन वैसे पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है, लेकिन अगर इसका ज्यादा सेवन किया जाए तो पेट खराब हो सकता है. इसमें फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करता है. मेथी दस्त, मतली और गैस की वजह बन सकती है. 

शुगर लेवल कम करे

मेथी शुगर के लेवल को कम करने का काम करता है. मेथी में मौजूद पोषक तत्व शुगर को बहुत कम कर सकते हैं, जिससे शुगर लेवल ज्यादा नीचे जा सकता है. ये सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 

हाई ब्लड प्रेशर

मेथी की पत्तियों में सोडियम की मात्रा कम होती है. लो सोडियम हाई ब्लड प्रेशर की वजह बन सकता है. हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत होने पर मेथी के पत्तों के सेवन से बचना चाहिए. 

सांस की बीमारी

मेथी की तासीर वैसे गर्म होती हैं, लेकिन ये सांस से जुड़ी परेशानियों की वजह भी बन सकती है. मेथी के दानों में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसानदायक 

मेथी खाना प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. इसके सेवन से ब्लड क्लॉटिंग स्लो हो सकती है. मेथी खाने की वजह से प्रेग्नेंट महिलाओं में पाचन से जुजडी परेशानियां हो सकती हैं. मेथी खान से पेट खराब हो सकता है. 

यूरीन की बदबू

मेथी का सेवन ज्यादा करने की वजह से शरीर में बदबू की परेशानी भी हो सकती है. मेथी यूरीन में गंध आने की वजह भी बन सकती है, इसलिए इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news