Heart Health: दिल की बीमारियों के दुश्मन हैं ये फूड्स, खाने से हेल्दी रहेगा हार्ट
Advertisement

Heart Health: दिल की बीमारियों के दुश्मन हैं ये फूड्स, खाने से हेल्दी रहेगा हार्ट

Health Tips: कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. अगर हार्ट से जुड़ी बीमारियों से बचना है तो डाइट में बदलाव करना जरूरी है. आइए जानते हैं कि हार्ट के लिए कौन से फूड्स खाना फायदेमंद है. 

 

Heart Health: दिल की बीमारियों के दुश्मन हैं ये फूड्स, खाने से हेल्दी रहेगा हार्ट

Diet For Healthy Heart: गलत खानपान हार्ट (Heart) से जुड़ी बीमारियों की सबसे बड़ी वजह बनता है. ज्यादा फैट वाली चीजों को खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ता है. ये कोलेस्ट्रॉल हार्ट अटैक का कारण है. अगर हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों से बचना है तो कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना बेहद जरूरी है. हम कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर हार्ट को हेल्दी रख सकते हैं. 

जामुन 

जामुन का सेवन हार्ट के लिए बेहद लाभकारी है. इसमें पोटैशियम भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. जामुन के सेवन से हार्ट अटैक और स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा दूर होता है. 

हल्दी

हल्दी में मौजूद गुण हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर कर देते हैं. इसमें करक्यूमिन पाया जाता है जो हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद है. हल्दी में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने का काम करती है. 

अंगूर

अंगूर पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. हार्ट के लिए अंगूर का सेवन बहुत फायदेमंद है. अंगूर में पॉलीफेनोल और फेनोलिक एसिड मौजूद होते हैं जो हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर करते हैं. अंगूर खाना कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए फायदेमंद है.

मछली 

मछली ओमेगा-3 फैटी एसिड्स से भरपूर होती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व हार्ट से जुड़ी बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद करती है

हरी सब्जियां 

अगर बीमारियों से दूर रहना है तो डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करना जरूरी है. मेथी और बथुआ जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां हार्ट के लिए बहुत फायदेमंद हैं. 

बादाम

बादाम का सेवन हार्ट के लिए फायेदमंद माना जाता है. इनमें ओमेगा-3 फैटी एसिड्स और एंटी ऑक्सडेंट्स मौजूद होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा दूर करते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news