Freshness Tips: 7-8 घंटे सोने के बाद भी पूरी नहीं होती नींद, दिनभर छाई रहती है सुस्ती; इन टिप्स से रहेंगे फ्रेश
Advertisement
trendingNow11395623

Freshness Tips: 7-8 घंटे सोने के बाद भी पूरी नहीं होती नींद, दिनभर छाई रहती है सुस्ती; इन टिप्स से रहेंगे फ्रेश

Health Tips: जल्दी सोने के बावजूद सुबह आंख नहीं खुलती. दिनभर आलस्य या सुस्ती छाई रहती है. इस वजह से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में जरूरी है कि कुछ ऐसे टिप्स अपनाएं जाएं, जिससे यह दिक्कत दूर हो सके.

फाइल फोटो

Fresh Good Morning Tips: मौसम सुहाना हो चुका है. सुबह बिस्तर छोड़ने का मन नहीं करता है. हालांकि, कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनको सालभर सुबह उठन के बाद भी सुस्ती छाई रहती है. दिनभर आलस्य बना रहता है और नींद आती है. ऐसे में वह फ्रेश फील नहीं करते हैं. ऐसे में यह लोग ऑफिस में नींद भगाने के लिए चाय, कॉफी और सिगरेट का सहारा लेते हैं, जो स्वास्थ्य के नजरिए से बिल्कुल अच्छा नहीं माना जाता है. ऐसे में कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर दिनभर फ्रेश बने रह सकते हैं.

हेल्थ पर बुरा असर

कई लोग जल्द सो जाते हैं और 7-8 घंटे की पूरी नींद लेते हैं. इसके बावजूद उन्हें दिनभर सुस्ती छाई रहती है और नींद का अहसास होता है. ऐसे में उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है और इसका हेल्थ पर काफी बुरा असर पड़ता है. आप भी अगर इन समस्याओं से जूझ रहे हैं तो कुछ टिप्स को अपनाकर दिनभस फ्रेश बने रह सकते हैं.

सुबह पीएं पानी

रात में सोने और सांस लेने से शरीर से बहुत अधिक मात्रा में फ्लूइड्स बाहर निकल जाते हैं, जिससे सुबह तक बॉडी डिहाइड्रेटेड हो जाती है. ऐसे में सुबह उठते ही पानी पीएं, इससे आप फ्रेश फील करेंगे और सुस्ती और नींद का अहसास नहीं होगा.

कैफीन का न करें सेवन

दिनभर सुस्ती और आलस्य छाने का मतलब है कि आपकी नींद कहीं न कहीं अधूरी रह गई है. ऐसे में जरूरी है कि टाइम से सो जाएं और सोने से पहले कैफीन का सेवन बिल्कुल ना करें, यानी कि शराब और सिगरेट से दूरी बनाकर रखें. सोने का एक समय निर्धारित कर लें और उसी समय पर सोने की कोशिश करें.

सोने-जागने का टाइम करें फिक्स

नींद पूरी होने के लिए सोने और जागने का समय फिक्स होना जरूरी है. कई लोग छुट्टी वाले दिन देर से सोते हैं और आराम से उठते हैं. ऐसा करने से बचना चाहिए. वीकेंड हो या वीकडे आपको सोने और जागने का समय निर्धारित करना होगा.

हेल्दी नाश्ता

नाश्ते में खाई गई चीजों का इंसान के शरीर पर असर पड़ता है. हेल्दी नाश्ते से दिनभर शरीर में ताजगी बने रहती है. ऐसे में सुबह उठकर नाश्ते में सीड्स, नट्स, फ्रूट्स या पोहा, ओट्स का सेवन करें.

अलार्म से पहले उठें

कई लोग सुबह उठने के लिए अलार्म लगाते हैं और उसके बजने के बावजूद नहीं उठते हैं. ऐसे में लाइफ में यह प्रैक्टिस में लाएं कि अलार्म बजने से पहले ही जाग जाएं, क्योंकि अलार्म बजने के बावजूद आप जल्द बेड नहीं छोड़ते हैं तो दिनभर आलस्य बने रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news