Hair Care Tips: बालों में आंवला और नारियल का तेल लगाने से White Hair की समस्या होगी दूर, मिलेंगे ये गजब के फायदे
Advertisement
trendingNow11287987

Hair Care Tips: बालों में आंवला और नारियल का तेल लगाने से White Hair की समस्या होगी दूर, मिलेंगे ये गजब के फायदे

Amla And Coconut Oil: खराब लाइफस्टाइल के कारण बाल झड़ने और कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या आम होती है जा रही है. ऐसे में आप अपने बालों में नारियल का तेल और आंवला लगा सकते हैं.

Hair Care Tips: बालों में आंवला और नारियल का तेल लगाने से White Hair की समस्या होगी दूर, मिलेंगे ये गजब के फायदे

Amla And Coconut Oil For Hair: आज के समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण बाल झड़ने और कम उम्र में बाल सफेद होने की समस्या आम होती है जा रही है. वहीं इस समस्या को रोकने के लिए अभी तक कोई असरदार इलाज नहीं मिल पाया है. वहीं मार्केट में बालों से जुड़ी सम्सयाओं को दूर करने के लिए तमाम तरह के प्रोडक्ट्स मौजूद हैं. लेकिन इन प्रोडक्ट्स को बनाने के लिए कई तरह के केमिकल्स का इस्तेमाल होता है.जिसकी वजह से ये प्रोडक्ट्सआपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. ऐसे में आप अपने बालों में नारियल का तेल और आंवला लगा सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि बालों में नारियल का तेल और आंवला लगाने के क्या फायदे हैं. 
बालों के लिए आंवला और नारियल तेल लगाने के फायदे-
1-नारियल तेल में विटामिन ई, ओमेगा 3 जैसे जरूरी मिनरल्स पाए जाते हैं. जो बालों के लिए बहुत जरूरी होते हैं. वहीं बालों का पोषण बनाए रखन के लिए तेल में आंवले का जूस मिवाकर इसे बालों में लगाएं. ऐसा करने से आपके बाल घने और मजबूत होंगे. ऐसा आप हफ्ते में 3 बार कर सकते हैं.
2- बहुत से लोगों के बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगते हैं. इस समस्या को दूर करने के लिए आप आंवले का चूर्ण और नारियल तेल बालों में लगा सकते हैं. इसके लिए आप तेल को गुनगुना कर लें उसमें आधा चम्मच आंवला पाउडर मिलाएं.इसके बाद इस मिश्रण को अच्छी तरह से बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसके बाद  अपने सिर की कुछ देर तक मसाज करें और आंधे घंटे बाद बालों को साफ पानी से धो लें ऐसा करने से कुछ दिनों सफेद बालों की सम्सया दूर हो जाएगी.
2- अगर बालों में डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो इसमें आंवले का पाउडर और नारियल का तेल इस समस्या से छुटकारा दिला सकता है. इसके लिए आपको आंवले के जूस में एक चम्मच नारियल का तेल मिलाकर अच्छी तरह से लगाएं और एक घंटे बाद बालों को धो लें. ऐसा हफ्ते में 3 बार करने से आपको डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news