Hair Care Tips: इन गलतियों की वजह से झड़ने लगते हैं बाल, आज ही सुधारें
Advertisement
trendingNow11203576

Hair Care Tips: इन गलतियों की वजह से झड़ने लगते हैं बाल, आज ही सुधारें

Healthy Hair Tips : हर किसी को अपने बाल बहुत ही प्यारे होते हैं. लेकिन हम ऐसी गलतियां कर देते हैं जिससे हमारे बाल खराब हो सकते हैं. ऐसे में हम आपको बताएंगे की किन चीजों को हमें करने से बचना चाहिए.

 

Hair Care Tips: इन गलतियों की वजह से झड़ने लगते हैं बाल, आज ही सुधारें

Healthy Hair Tips: हर कोई को अपने बाल बहुत ही प्यारे होते है और उसे अच्छा रखने का काफी कोशीश करते है लेकिन कर नहीं पाते है जिससे उनके बाल बहुत ज्यादा डैमेज(damage) हो जाता है. खास कर के बालों का डैमेज होना गर्मीयों के मौसम में होता है, साथ ही हम गर्मीयों में अपने बालों के साथ कई सारे एक्सपेरिमेंट(experiment) भी कर लेते है जिस कारण ये खराब हो जाते है . आज हम आपको बताएंगे की किन चीजों को हमें करने से बचना चाहिए जिससे आपके बाल खराब न हो. चलिए जानते हैं.

यह भी पढे़ं:Health Care Tips: हार्ट की सेहत में गड़बड़ होने पर शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

 

इन गलतियों को करने से बचें, बाल होंगे मजबूत

जोर से बांधना-
अधिकतर लोगों को अपने बालों को जोर से बांधने की आदत होती है जो बालों के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है और इससे बाल भी बहुत टूटते हैं.  ऐसा अधिकतर इसलिए होता है क्योंकि गर्मीयों में स्कैल्प(scalp) में पसीना होता है जिससे बालों का झड़ना आम हो जाता है साथ ही अगर उन्हें जोर से बांधे तो ये अधिक मात्रा में टूटने लगते हैं.इसलिए अगर आप भी अपने बालों को जोर से बांधते हैं तो ऐसा करने से बचें.
तौलिए से न बांधे-
नहाने के बाद कई लोग अपने बालों को तौलिए से बांध लेते हैं जो बालों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. बता दें गीले बाल बहुत ही कमजोर होते हैं ऐसे में उन्हें तौलिए से बांधने से वे टूट जाते हैं साथ ही आपको बता दें कि कभी भी गीले बालों में हेयर ड्रायर(hair dryer) इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, हेयर ड्रायर बालों को कमजोर कर देता है.इसलिए गीले बालों को कभी भी तौलिए से नहीं बांधना चाहिए.

यह भी पढे़ं: Health Tips: गर्मियों में जरूर करें आलूबुखारा के जूस का सेवन, इन बीमारियों ये मिलता है छुटकारा

गर्म पानी से बालों को न धोए-
गर्म पानी से नहाना बहुतों को पसंद होता है पर बालों को गर्म पानी से धोना हानिकारक होता है,इससे बालों की हाइड्रेशन(hydration) खत्म होने लगती है साथ ही स्कैल्प औयली(oily) हो जाते हैं ऐसे में ठंडे पानी से नहाना लाभदायक होगा, इससे बालों में चमक आती है बाल मजबूत भी होते हैं.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news