Health Tips: गर्मियों में जरूर करें आलूबुखारा के जूस का सेवन, इन बीमारियों ये मिलता है छुटकारा
Advertisement
trendingNow11203336

Health Tips: गर्मियों में जरूर करें आलूबुखारा के जूस का सेवन, इन बीमारियों ये मिलता है छुटकारा

Benefits Of Plum : लोग गर्मीयों में कई फलों का जूस पीते हैं. वहीं आलूबुखारा(plum) एक ऐसाफल है जो काफी फायदेमंद है. ऐसे में अगर आप गर्मियों में इसके जूस का सेवन करते हैं तो आपकों कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

Health Tips: गर्मियों में जरूर करें आलूबुखारा के जूस का सेवन, इन बीमारियों ये मिलता है छुटकारा

Benefits Of Plum: फल सेहत के बहुत ही लाभदायक होते हैं.खासकर लोग गर्मीयों में कई फलों के जूस पीते हैं जो उन्हें गर्मी में राहत देने का और हेल्दी रखने का काम करते हैं. वहींऐसा ही एक फल है आलूबुखारा(plum) जो काफी फायदेमंद है, ये सिर्फ गर्मी के मौसम में पाया जाता है जो खाने में बेहद ही खट्टा-मीठा लगता है ये सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक भी होता है. इसमें कई तरह के पौष्टिक तत्व पाये जाते हैं जैसे पोटैशियम, फाइबर, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, एंटी बैक्टीरियल आदि.लेकिन क्या आपको पता है कि इसके जूस का सेवन करने से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट (immunity boost) होती है.इसके अलावा ये बॉडी को कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है. चलिए फिर आज हम आपको आलूबुखारा का जूस पीने के फायदों के बारे में बताएंगे.

यह भी पढ़ें:Bottle Guard: गर्मियों में जरूर करें लौकी के जूस का सेवन, इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

 

आलूबुखारा का जूस पीने से इन बीमारियों से मिलता है छुटकारा

स्किन के लिए (for skin)-
आज-कल हर कोई अपने स्किन को लेकर काफी कॉन्शियस (Conscious) रहता है ऐसे में आलूबुखारा बेहद ही फायदेमंद होता है ये स्किन को ग्लोइंग(glowing) बनाता है साथ ही ये स्किन में नेचुरल ब्यूटी (natural beauty) को बढ़ाता है. 

बल्ड प्रेशर में लाभकारी-

ज्यादातर लोगों को हाई ब्लड प्रेशर(high blood pressure) की समस्या होती है ऐसे में आलूबुखारा का सेवन करना लाभकारी रहेगा. आलूबुखारा का जूस पीने  से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. कहा जाता है कि हाई ब्लड प्रेशर वालों को सोडियम यानी नमक की मात्रा कम लेनी चाहिए ऐसे में आलूबुखारा सेहतमंद होता है क्योंकि इसमें बहुत ही कम मात्रा में सोडियम(sodium) पाया जाता है.

यह भी पढ़ें: Health Care Tips: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज लाइफस्टाइल में करें ये बदलाव, बीपी रहेगा कंट्रोल

 

इम्यूनिटी बूस्ट(immunity boost)-

आज के समय में इम्यूनिटी को बढ़ाना बेहद ही जरूरी है ऐसे में आलूबुखारा जूस का सेवन करना लाभकारी रहेगा. ये इम्यूनिटी (immunity) बढ़ाने के साथ-साथ कई तरह की बीमारियों से भी बचाव करेगा साथ ही आपको बता दें कि इसमें पाया जाने वाला फाइबर और आयरन बॉडी को अंदर से मजबूत बनाता है. इसलिए आप रोजाना आलूबुखारा के जूस का सेवन कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news