Hair Care Tips: आपके भी बाल और स्कैल्प रहते हैं ऑयली? तो जानें क्या है वजह
Advertisement
trendingNow11279730

Hair Care Tips: आपके भी बाल और स्कैल्प रहते हैं ऑयली? तो जानें क्या है वजह

 Tips to fix oily scalp: अगर बालों की सही देखभाल न की जाए तो आपके बाल जल्दी खराब हो सकते हैं हम यहां आपको बताएंगे कि किन वजह से आपके स्कैल्प और बाल ऑयली हो सकते हैं.

Hair Care Tips: आपके भी बाल और स्कैल्प रहते हैं ऑयली? तो जानें क्या है वजह

Reasons For Oily Hair And Scalp: ज्यादातर लोग बालों और स्कैल्प के ऑयली होने से परेशान रहते हैं. ऑयली बाल के कारण आपके स्कैल्प भी जल्दी गंदा हो जाता है. जिसकी वजह से खुजली, और डैंड्रफ की समस्या होने लगती है. इसका कारण आपके स्कैल्प का ऑयली रहना होता है.ऐसे में अगर बालों की सही देखभाल न की जाए तो आपके बाल जल्दी खराब हो सकते हैं और समय से पहले सफेद हो सकते हैं. इसलिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. जी हां कुछ गलतियों की वजह से भी आपके बाल और स्कैल्प ऑयली हो सकते हैं . चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि किन वजह से आपके स्कैल्प और बाल ऑयली हो सकते हैं.

इन कारणों से बाल और स्कैल्प होते हैं ऑयली-
बहुत अधिक कंघी करना-

अगर आप अपने बालों को बहुत अधिक ब्रश या कंघी करते हैं तो वसामय ग्रंथियां उत्तेजित होती हैं और आपका स्कैल्प ऑयली हो जाता है इसलिए कोशिश करें की अपने बालों बहुत अधिक कंघी करने से बचें . 
बालों को बार-बार छूना-
अगर आपकी आदत है कि आप बालों को बार-बार छूते हैं तो यह भी एक वजह हो सकती है कि आपका स्कैल्प और बाल ऑयली हो जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि बालों को बार-बार छूने से ऑयल आपके हाथों से आपके बालों में फैल सकता है. जिससे आपके बाल ऑयली हो जाते हैं.
ओवर कंडीशनिंग-
ओवर-कंडीशनिंग से बालों का वल्यूम कम हो सकता है और तेल का उत्पादन बढ़ सकता है. इसलिए अपनी जड़ों पर कंडीशनर लगाने से बचें और इसकी जगह अपने बालों में कंडीशनर लगाएं. इसके बाद अच्छी तरह से बालों को धोएं.
बहुत अधिक केमिकल का उपयोग करना-
बहुत अधिक केमिकल का उपयोग करने से आपके बाल तैलीय हो सकते हैं. वहीं ड्राई शैम्पू से बार-बार धोने से आपके बाल और स्कैल्प में परेशानी बढ़ सकती है. इचना ही नहीं कुछ समय बाद इससे आपके बल ऑयली लग सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news