Home Remedy: सर्दियों में सेहत बना देंगे मेथी के पत्ते, खाते ही दूर हो जाएंगी ये बीमारियां
Advertisement

Home Remedy: सर्दियों में सेहत बना देंगे मेथी के पत्ते, खाते ही दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

Health Tips:  मेथी की पत्तियां सेहत के लिए फायदेमंद हैं. सर्दियों के दिनों में मेथी की पत्तियों को खाने से हार्ट और डायबिटीज जैसी बीमारियों में फायदा मिलता है. 

मेथी के पत्तों के फायदे

Methi Leaves Benefits: हरी सब्जियां सेहत के लिए वरदान हैं. हरी सब्जियों का सेवन करना बड़ा फायदेमंद माना जाता है. मेथी की पत्तियों में मौजूद विटाामिन, फाइबर और मिनरल्स जैसे गुण सेहत को बहुत फायदा पहुंचाते हैं. ये बीमारियों को शरीर से दूर रखने का काम करते हैं. सर्दियों के दिनों में मेथी की पत्तियों की सब्जी और पराठे बनाकर खाए जाते हैं. इन दिनों में मेथी खाने से बहुत फायदा मिलता है.

डायबिटीज में लाभकारी

मेथी के बीज तो शुगर लेवल कम करते ही हैं, साथ ही मेथी की पत्तियां भी डायबिटीज में फायदा पहु्ंचाती हैं. मेथी की पत्तियों को खाने से शुगर कंट्रोल में रहती है. इसमें गैलेक्टरोमैनन नामक फाइबर पाया जाता है जो शुगर को बढ़ने से रोकता है. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

मेथी के पत्तों में मौजूद पोषक तत्व हार्ट के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इन पत्तियों में पोटेशियम मौजूद होता है तो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. मेथी के सेवन से हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है.

हड्डियां बनाए मजबूत 

मेथी की पत्तियां हड्डियों के लिए फायदेमंद है. इसमें विटामिन k भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. मेथी की पत्तियों में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स भी सेहत को फायदा पहुंचाते हैं.

पाचन बनाए बेहतर 

मेथी की पत्तियां पाचनतंत्र के लिए भी फायदेमंद हैं. इन पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व पाचन से जुड़ी परेशानियों को दूर करने का काम करते हैं. मेथी की पत्तियों से बनी चीजें खाने से कब्ज, अपच और पेट दर्द की परेशानी दूर हो जाती है. 

वजन कम करने में मदद करे

मेथी की पत्तियां वजन कम करने में मदद करती हैं. इनमें बहुत कम कैलोरी पाई जाती है. जहां दूसरी चीजें खाने से वजन बढ़ सकता है, वहीं मेथी की पत्तियां वजन कम करने में मदद करती हैं. इन पत्तियों के सेवन से तेजी से वेटलॉस होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news