Health Care Tips: पपीता और दूध का एक साथ सेवन है हेल्दी?, जानें सच्चाई
Advertisement

Health Care Tips: पपीता और दूध का एक साथ सेवन है हेल्दी?, जानें सच्चाई

Papaya With Milk:  पपीता कई मायनों में हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. लेकिन कुछ लोगों का यह प्रश्न होता है कि क्या हम पपीते के साथ दूध का सेवन कर सकते हैं या नहीं? तो चलिए जानते हैं.

Health Care Tips: पपीता और दूध का एक साथ सेवन है हेल्दी?, जानें सच्चाई

Papaya With Milk: पपीता (Papaya) एक ऐसा फल है जो कि आसानी से पच जाता है. इसका सेवन पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है. कई वेट लॉस करने के लिए भी नियमित रूप से पपीते का सेवन करते हैं. पपीता कई मायनों में हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. लेकिन कुछ लोगों का यह प्रश्न होता है कि क्या हम पपीते (Papaya) के साथ दूध (Milk) का सेवन कर सकते हैं या नहीं?  तो चलिए जानते है इस सवाल का जवाब विस्तार से.

क्या पपीता और दूध का सेवन एक साथ किया जा सकता है?

आप पपीता और दूध का एक साथ सेवन कर सकते हैं. इससे स्वास्थ्य को कोई भी नुकसान नहीं होता है. आपको बता दें कि ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट दूध के साथ खट्टे फल या फिर सब्जियों को ना खाने की सलाह देते हैं, लेकिन पपीता मीठे फलों में से एक होता है. ऐसे में पपीते का सेवन दूध के साथ करने से आपकी सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. कुछ लोगों को इस से एलर्जी हो सकती है या उन्हें पेट में परेशानी हो सकती है. लेकिन इससे पपीता और दूध के कॉन्बिनेशन का कोई भी दोष नहीं है. यह आपकी शरीर की क्षमता पर ही निर्भर करता है.

यह भी पढ़ें:  Weight Loss Tips: लौकी का भरता खाने से वजन होता है कम, मिलते हैं ये फायदे

 

पपीता और दूध का एक साथ सेवन करने के फायदे

वजन को करता है कम

पपीता और दूध को एक साथ मिलाकर आप पपाया शेक बना कर भी पी सकते हैं. यह आपके  शरीर के वजन को कम करता है. पपीते में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो बढ़ते हुए वजन को घटाने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें प्रोटीन का स्रोत भी अच्छा होता है. नियमित रूप से पपाया शेक  का सेवन करना आपकी सेहत के लिए लाभदायक होगा.
स्किन की खूबसूरती को बढ़ाएं

पपीता और दूध से तैयार मिल्क शेक से आपकी स्किन पर अच्छा प्रभाव पड़ता है. इस शेक की मदद से आपकी स्किन (Skin) में चमक आती है. नियमित रूप से अगर आप इस शेक का सेवन करते हैं तो आपकी स्किन पर निखार आएगा. इसके साथ त्वचा से जुड़ी परेशानियां भी दूर हो जाएंगी.

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: कद्दू के बीज से हेयर फॉल की समस्या होती है दूर, इस तरह से करें इस्तेमाल

पाचन क्षमता को देता है मजबूती

पपीता फाइबर का एक बहुत ही अच्छा स्त्रोत होता है. यह कब्ज की परेशानी को दूर करता है. इसके साथ ही पपीते में मौजूद एंजाइम गैस और एसिडिटी की समस्या को भी दूर करते हैं. अगर आप पाचन को मजबूत करना चाहते हैं तो पपाया शेक  का सेवन जरूर करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news