Litchi: आप भी खाते हैं ज्यादा लीची? बिगड़ सकती है सेहत, बॉडी को होते हैं ये नुकसान
Advertisement

Litchi: आप भी खाते हैं ज्यादा लीची? बिगड़ सकती है सेहत, बॉडी को होते हैं ये नुकसान

Eating Litchi: गर्मी का मौसम आते ही बाजार में लीची खूब देखने को मिलती है किन क्या आपको पता है कि ज्यादा लीची खाना आपकी सेहत खराब कर सकता है . चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि लीची खाने के क्या नुकसान होते हैं?
 

Litchi: आप भी खाते हैं ज्यादा लीची? बिगड़ सकती है सेहत, बॉडी को होते हैं ये नुकसान

Disadvantages Of Eating Litchi: गर्मी का मौसम आते ही बाजार में लीची खूब देखने को मिलती है वहीं लीची खाना ज्यादातर लोगों पसंद होता है. कई बार  लीची खाने के शौकीन लोग जरूरत से ज्यादा लीची खाते हैं लेकिन ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. वैसे तो लीची में कई पोषक तत्व होते हैं. जिसकी वजह से ये गर्मी के मौसम में बॉडी को ठंडक देने का काम करती है.वहीं लीची खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि ज्यादा लीची खाना आपकी सेहत खराब कर सकता है . चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि लीची खाने के क्या नुकसान होते हैं?
लीची खाने के नुकसान-
मोटापा-

ज्यादा लीची खाने से वजन तेजी से बढ़ता है. ऐसा इसलिए क्योंकि लीची में शुगर की मात्रा काफी होती है जो वजन बढ़ाने का काम करती है. बता दें लीची का अधिक सेवन करने से बेली फैट तेजी से बढ़ता है. जिन लोगों का वजन ज्यादा है उन लोगों को लीची का सेवन नहीं करना चाहिए.
फूड प्वाइजिंग-
ज्यादा लीची खाने से फूड प्वाइजिंग की दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है. इसका सेवन करने से कई बार पेट में दर्द और डायरिया जैसी दिक्कत हो सकती है.
एलर्जी की दिक्कत-
ज्यादा मात्रा में लीची खाने से आपको एलर्जी की दिक्कत हो सकती है. जिन लोगों को एलर्जी होने की शिकायत रहती है उन्हें ज्यादा मात्रा में लीची खाने से बचना चाहिए. वहीं बहुत से लोगों को पता नहीं होती है कि उनको एलर्जी की शिकायत है. ऐसे आप जब भी लीची खाएं और आपको सही महसूस न हो तो लीची से दूरी बना लें.
लो बीपी की दिक्कत-
जिन लोगों को लो ब्लड प्रेशर की दिक्कत होती है. उन्हें लीची का सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि लीची खाने से बॉडी को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.बता दें अगर आप लो बीपी के मरीज हैं तो लीची न खाएं ऐसा इसलिए क्योंकि इससे दिक्कत बढ़ सकती है.

 

  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news