Nail Health: नेल फंगस को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, नाखून बनेंगे खूबसूरत
Advertisement
trendingNow11380253

Nail Health: नेल फंगस को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, नाखून बनेंगे खूबसूरत

Nail Health Care: कई बार नाखून पर चोट लगने नाखून के टूटने या ठीक से सफाई ना होने के कारण नेल में फंगस की समस्या हो जाती है. ऐसे में अगर आप भी अपने नाखून टूटने से परेशान हैं तो कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

Nail Health: नेल फंगस को दूर करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, नाखून बनेंगे खूबसूरत

Home Remedies For Nail Fungus:  शरीर में किसी भी तरह की पोषक तत्वों की कमी होती है या फिर कोई बीमारी पनप रही होती है तो ऐसे में इसके लक्षण हमारे नाखूनों पर साफ दिखाई देते हैं. बता दें कि कई बार नाखून पर चोट लगने नाखून के टूटने या ठीक से सफाई ना होने के कारण नेल में फंगस की समस्या हो जाती है. वैसे तो नेल फंगस के और भी कई कारण होते हैं, लेकिन अगर आपको इसके शुरुआती लक्षण नजर आने लगे हैं तो आप उसको रोक भी सकते हैं.

नाखून को टूटने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय-
अजवाइन का तेल

नाखूनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए आप अजवाइन के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अजवाइन के तेल को डायरेक्ट यूज़ ना करें. बजाय इसके आप अजवाइन के तेल की दो बूंदों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं. दो बूंद भी इसकी काफी होती है. छोटा चम्मच नारियल या फिर जैतून के तेल में इसे मिक्स कर ले और फिर नाखून पर लगा ले. इससे नेल फंगस को दूर करने में आपको काफी सहायता मिलेगी.
सिरका

सिरका एंटीमाइक्रोबॉयल होता है. यह त्वचा पर किसी भी तरह की फंगस को दूर करने में मदद करता है. आप एक कप सिरके को 4 कप पानी में मिक्स कर लें. इस पानी में अपने हाथ और पैर के नाखूनों को डीप कर ले. 20 मिनट तक डिप करने के बाद हाथ और पैरों को पोंछ ले. इस नुस्खे से आपको काफी राहत जरूर मिलेगी.

नारियल का तेल

नारियल का तेल त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होता है. नाखूनों के अच्छे स्वास्थ्य के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें एंटीफंगल गुण होते हैं. आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करने के लिए इसमें बिना कुछ मिलाये भी अपने नाखूनों पर लगा सकते हैं . इससे आपका फंगल इन्फेक्शन और सूजन दूर हो जाएंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news