Health Tips: आप भी नहीं करते हैं एक्सरसाइज? तो जरूर करें ये काम, रहेंगे हमेशा फिट
Advertisement

Health Tips: आप भी नहीं करते हैं एक्सरसाइज? तो जरूर करें ये काम, रहेंगे हमेशा फिट

Weight Loss: आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में रोज एक्सरसाइज(Exercise)करने का वक्त नहीं मिलता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि आपको फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए.

Health Tips: आप भी नहीं करते हैं एक्सरसाइज? तो जरूर करें ये काम, रहेंगे हमेशा फिट

Weight Loss: आजकल की भागदौड़ भरी जिन्दगी में लोग अपनी हेल्थ को नजरांदाज कर रहे है, ऐसे में हमें रोज एक्सरसाइज(Exercise)करने का वक्त नहीं मिलता है. रोजाना एक्सरसाइज न करने के कारण हमें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है जिससे काम भी नहीं होता और न सेहत ठीक रहता है, ऐसे में हम आज आपको बताएंगे की अगर आपका एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो  क्या करना चाहिए? जिससे आप बिलकुल फिट रहेंगे साथ ही आपका स्टैमिना भी बूस्ट हो. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए.

यह भी पढ़ें:  Crack Heel Problem: फटी एड़ियों से हैं परेशान? तो इस तरह से पाएं आराम

1.स्किपिंग करना (Skipping)-

अगर आपका एक्सरसाइज स्किप हो गया है या फिर एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो स्किपिंग करना या रस्सी कूदना फायदेमंद रहेगा.करीब एक घंटे स्किपिंग करने से 400 कैलोरिज(Calories)बर्न हो जाता है.ये न सिर्फ फिजिकल अपिरियंस(Physical Appearance)से बॉडी को फिट रखता है बल्कि अंधरूनी तौर पर भी शरीर को बीमारियों से छुटकारा देता है जैसे स्किपिंग करने से हार्ट डिसीज नहीं होता है,बॉडी पॉश्चर भी सही रहता है, साथ ही हड्डीयां और लंग्स भी मजबूत होते है. आपको बता दे कि स्किपिंग करने से डीप्रेशन की समस्या भी दूर होती है. ऐसे में रोजाना कम से कम 100 स्किपिंग करने से काफी फायदा मिलेगा. 

यह भी पढ़ें: Health Care Tips: थकान की वजह से हो रहा है पैरों में दर्द? तो इन तरीकों से पाएं आराम

2.पैदल चलना(Walking)-
 पैदल चलना सेहत के लिए काफी लाभकारी है इससे आपके बॉडी में बल्ड का सर्कुलेशन नियंत्रन में होता है. ऐसे में अगर किसी दिन आपका एक्सरसाइज स्किप हो जाता है या फिर आप बिलकुल भी वर्कआउट नहीं करते हो तो आप दिन में हर घंटे सिर्फ 2 मिनट की वॉक जरूर करें ऐसे में आप मोटापे का शिकार नहीं होंगे. इसके साथ ही वॉक करने के बहुत से फायदे है जैसे की ये वजन को कंट्रोल में रखता है, बॉडी में एनर्जी आती है और डीप्रेशन(Depression)से भी बचाव करता है.
3.सीढ़ियां चढ़ना-
सीढ़ियां चढ़ने से बॉडी में खून का फ्लो अच्छे तरीके से होता है. सीढ़ियां चढ़ने से 300 से 400 कैलोरिज बर्न होता है जिससे मांसपेशियां मजबूत होती है, साथ ही ये वेट लॉस में भी फायदेमंद है ऐसे में कोलेस्‍ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है. जानकारी के लिए आपको बता दें कि सीढ़ियां चढ़ने से बल्ड प्रेशर भी नियंत्रण में रहता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news