Women Health Tips: पीरियड्स के समय महिलाएं न करें ये गलती, जाना पड़ सकता है अस्पताल
Advertisement

Women Health Tips: पीरियड्स के समय महिलाएं न करें ये गलती, जाना पड़ सकता है अस्पताल

Periods Mistakes That Women Make: पीरियड्स के दौरान हाइजीन पर ध्यान देना चाहिए. हम यहां आपको बताएंगे कि पीरियड्स के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

Women Health Tips: पीरियड्स के समय महिलाएं न करें ये गलती, जाना पड़ सकता है अस्पताल

Periods: पीरियड्स के दौरान  हर लड़की को हाइजीन पर ध्यान देना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि इस समय आपको अपने पूरे शरीर को स्वस्थ रखना चाहिए. नहीं तो आपको कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि पीरियड्स के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. चलिए जानते हैं कि पीरियड्स के दौरान क्या काम नहीं करने चाहिए?
 
पीरियड्स के दौरान न करें ये काम-
सही समय पर पैड न बदलना-

ये तो आपको पता ही होगा कि पीरियड्स के दौरान पैड का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन आपको पता होना चाहिए कि पैड कब बदलना चाहिए.लेकिन बहुत से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूजन में रहते हैं.लेकिन अगर आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आपको गंभीर समस्या हो सकती है.इसलिए आपको सही समय पर पैड बदलना चाहिए. बता दें एक ही पैड को 4 घंटे से ज्यादा देर तक नहीं लगाना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि पैड को लंबे समय तक लगाने से वह ब्लड को अब्जॉर्ब नहीं करता है. इसलिए दिन में 3 बार पैड जरूर बदलें.
एक्सरसाइज स्किप न करें-
पीरियड्स में दर्द के कारण थकान हो जाती है. ऐसे में बहुत से लोग एक्सरसाइज स्किप कर देते हैं. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. 
नमक का सेवन न करें-
पीरियड्स में ब्लोटिंग की समस्या हो जाती है. ऐसे में पीरियड्स के दौरान अधिक सेवन से शरीर में कई तरह की बीमारियां हो जाती है. इसलिए सॉल्ट वाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल न करें.
ब्रेकफास्ट न करना-
पीरियड्स के समय हमारी शरीर से ब्लड निकलता है. इसलिए इस समय बॉडी को अधिक न्यूट्रिशन की जरूरत पड़ती है. ऐसे में आपको ब्रेकफास्ट जरूर करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news