Dengue Diet: डेंगू की चपेट में आ रहे हैं बच्चे, इन फूड्स को खाने से जल्द हो जाएंगे रिकवर
Advertisement

Dengue Diet: डेंगू की चपेट में आ रहे हैं बच्चे, इन फूड्स को खाने से जल्द हो जाएंगे रिकवर

Health Tips: डेंगू (Dengue) ऐसी बीमारी है जिसमें इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. बच्चों को अगर डेंगू से रिकवर करना है तो हमें डाइट को बेहतर बनाने की जरूरत है. कुछ चीजों को बच्चों के खाने में शामिल कर डेंगू से रिकवरी की जा सकती है. 

डेंगू के लिए डाइट

Diet Tips For Dengue: डेंगू (Dengue) का कहर बढ़ता जा रहा है. ये बुखार बच्चों पर भी हमला कर रहा है, चूंकि बच्चे खेलने की वजह से ज्यादातर वक्त बाहर बिताते हैं ऐसे में डेंगू होने के आसार ज्यादा होते हैं. बच्चों की इम्यूनिटी भी कम होती है और ऊपर से मच्छरों के बीच रहने की वजह से बच्चे डेंगू के शिकार जल्दी हो जाते हैं. इस बुखार में इम्यूनिटी (Immunity) कमजोर हो जाती है और बीमारियों से लड़ने की शक्ति नहीं रहती है. डेंगू से उभर पाना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि डेंगू में कम हुए प्लेटलेट्स की संख्या आसानी से नहीं बढ़ती है. हेल्दी डाइट ऐसा जरिया है जिसके माध्यम से डेंगू की रिकवरी तेजी से हो सकती है.

पपीते के पत्तों का जूस

प्लेटलेट्स (Platelets) को बढ़ाने में पपीते के पत्तों का जूस बहुत फायदेमंद है. ये इम्यूनिटी बढ़ाकर डेंगू के वायरस से लड़ाई करने में मदद करता है और प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाकर डेंगू के प्रभाव को कम करता है. पपीते के पत्तों को उबालकर इसका जूस पिलाने से डेंगू में बहुत फायदा मिलता है.

प्रोटीन से भरपूर चीजें

डेंगू होने पर शरीर कमजोर हो जाता है. इसलिए अगर बॉडी को वापस से तंदुरुस्त बनाना है तो प्रोटीन से भरपूर चीजें सेहत के लिए फायदेमंद हैं. डेंगू से रिकवरी के लिए बच्चों की डाइट में सूप, दालें और नट्स जैसी प्रोटीन से भरपूर चीजें फायदेमंद हैं.

फलों से होगी रिकवरी

फल किसी भी बीमारी को ठीक कर सकते हैं. अगर डेंगू से रिकवरी करना है तो बच्चों को फल खिलाना चाहिए. फल जैसी चीजें स्वाद में ठीक होने की वजह से खाना आसान होता है. जल्दी रिकवरी के लिए अमरूद, संतरा, मौसमी जैसे विटामिन सी से भरपूर फल खाना चाहिए. 

लिक्विड चीजें करें शामिल 

लिक्विड (Liquid) चीजों के सेवन से बॉडी हाइड्रेट रहती है और शरीर में कमजोरी नहीं होती है. डेंगू होने पर नारियल पानी और फलों का जूस का सेवन करना चाहिए. इनमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स डेंगू से रिकवरी में बॉडी की मदद करते हैं. डेंगू ठीक होने के बाद लस्सी और छाछ जैसी चीजें पीना फायदेमंद होता है.

गिलोय का जूस

गिलोय का जूस भी डेंगू में फायदेमंद माना जाता है. गिलोय में मौजूद औषधीय गुण डेंगू को मात देने में मदद करते हैं. गिलोय इम्यूनिटी बढ़ाने में कारगर है. डेंगू होने पर इसका जूस या फिर काढ़ा बनाकर पिलाना चाहिए. 

बकरी का दूध

बकरी का दूध प्लेटलेट्स बढ़ाने में कारगर है. ये तेजी से प्लेटलेट बढ़ाकर डेंगू से रिकवरी करता है. डेंगू ठीक होने के बाद भी बकरी का दूध पीना फायदेमंद होगा. शरीर को दोबारा तंदुरुस्त करने में मदद मिलेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news