Health Tips: दवाई का काम करता है इस सब्जी का रस, पीने से सर्दी-जुकाम की हो जाएगी छुट्टी
Advertisement
trendingNow11458500

Health Tips: दवाई का काम करता है इस सब्जी का रस, पीने से सर्दी-जुकाम की हो जाएगी छुट्टी

Natural Remedies: सर्दी-जुकाम को दूर करने के लिए कई तरह की दवाइयां आती हैं. हम घर में प्याज से नेचुरल सिरप बनाकर सर्दी-जुकाम दूर कर सकते हैं. इसे पीने से कई दूसरी बीमारियां भी दूर हो जाती हैं. 

प्याज के रस के फायदे

Onion Juice Benefits: हमारे घर में ऐसी कई चीजें मौजूद होती हैं, जिनमें औषधीय गुण मौजूद होते हैं. अगर हमें इन चीजों के गुणों और इस्तेमाल का तरीका पता हो तो घर में रखे इन सामानों के जरिए हम कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं. प्याज सभी के घरों में मौजूद होता है. प्याज में मौजूद गुण सेहत के लिए फायदेमंद हैं. कई लोग प्याज को ठंडी तासीर का मानते हैं, इसीलिए सर्दियों के दिनों में प्याज खाने से बचते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी कि प्याज का इस्तेमाल सर्दी-जुकाम को दूर करने में किया जाता है. आइए जानते हैं कि प्याज के रस से सर्दी कैसे दूर कर सकते हैं. 

कैसे बनाएं सिरप

प्याज इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. प्याज के रस में नींबू और शहद मिलाकर सर्दी-जुकाम का सिरप बना सकते हैं. इसके लिए प्याज को पीसकर एक कप रस निकाल लें. इसमें 2-3 चम्मच शहद  मिला दें. कुछ देर के लिए रखा रहने दें, फिर इसमें नींबू का रस मिला दें. इस सिरप को दिन में 2-3 बार एक-एक चम्मच पी लें. सर्दी-जुकाम में आराम मिलना शुरू हो जाएगा.

इम्यूनिटी बढ़ाए

प्याज इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है. इसके सेवन से शरीर  से जहरीले पदार्थ बाहर हो जाते हैं. प्याज से इंफेक्शन का डर भी नहीं रहता है. आप रस के अलावा प्याज को सलाद के तौर पर भी खा सकते हैं.

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

प्याज का रस पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. प्याज ब्लड का सर्कुलेशन बेहतर करता है. इससे हार्ट और लिवर की बीमारियों का खतरा दूर रहता है. 

पाचन में फायदेमंद

प्याज पाचन के लिए फायदेमंद है. प्याज के सिरप से कब्ज, गैस और अपच की परेशानी दूर हो जाती है. अगर सर्दियों में डाइजेशन ठीक से नहीं हो पा रहा है तो प्याज का सेवन करना चाहिए.

प्याज की भांप

प्याज की भांप भी सर्दी-जुकाम में फायदेमंद है. प्याज के रस या फिर प्याज को गर्म पानी में मिलाकर भांप लेने से जुकाम में आराम मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news