Spectacle Marks: चश्मा लगाने से पड़ गए हैं निशान? इन आसान नुस्खों से हो जाएंगे गायब
Advertisement

Spectacle Marks: चश्मा लगाने से पड़ गए हैं निशान? इन आसान नुस्खों से हो जाएंगे गायब

Spots On Nose: चश्मा लगाने की वजह से नाक पर निशान पड़ जाते हैं. ये बड़े ही भद्दे दिखायी देते हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों से इन धब्बों से छुटकारा पा सकते हैं. 

चश्मा के नििशान हटाने के तरीके

Remove Spectacle Marks: आजकल लोगों की आंखें कमजोर हो गई हैं. इस वजह से ज्यादातर लोग चश्मा लगाते हैं. चश्मा लगाने से धुंधली नजर तो ठीक हो जाती है, लेकिन ये चश्मा नाक पर निशान छोड़ जाता है. अगर आप कभी चश्मा निकालते हैं, किसी शादी या फंक्शन में चश्मा के बजाय लैंस पहनते हैं तो चश्मा के ये निशान बहुत भद्दे दिखाई देते हैं. हम कुछ घरेलू नुस्खों के जरिए नाक पर से चश्मा के निशान से छुटकारा पा सकते हैं.

संतरा का छिलका

संतरे के छिलके कई स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करते हैं. चश्मा के निशानों को हटाने के लिए इसके छिलकों को पीसकर दूध के साथ मिलाएं. इस पेस्ट को नाक के दोनों तरफ लगाएं. लगभग 20 मिनट तक सूखने दें फिर सादा पानी से धो लें. कुछ दिनों में ही चश्मे के निशान गायब हो जाएंगे.

आलू का रस

आलू का रस स्किन पर से दाग-धब्बे हटाने में कारगर है. इसे लगाने से चश्मा के निशानों से छुटकारा मिल सकता है. जिस जगह पर निशान हैं उस जगह पर आलू को कद्दूकस करके रखें, करीब 15 मिनट के बाद धो लें. जल्द ही धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा.

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा में मौजूद मॉइस्चराइजिंग गुण निशानों को हटाने में मदद करते हैं. जिस जगह पर चश्मा लगाने की वजह से निशान पड़े हैं, उस जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं. चश्मा के निशान गायब हो जाएंगे.

खीरा के टुकड़े

खीरा स्किन के लिए फायदेमंद माना जाता है. चश्मा के गहरे निशानों को दूर करने में खीरा का इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद है. इन धब्बों से छुटकारा पाने के लिए खीरा का रस या फिर इसके टुकड़ों को नाक पर और आंखों पर रखें. स्पॉट्स दूर हो जाएंगे.

टमाटर का जूस

टमाटर में मौजूद न्यूट्रिएंट्स चश्मा के निशानों को हटाने में कारगर हैं. इन निशानों से छुटकारा पाने के लिए टमाटर के रस के साथ हल्दी मिलाकर पेस्ट बनाएं और नाक के दोनों तरफ लगाएं. करीब 15 मिनट के बाद धो लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news