Health Tips: रोजाना इतना पानी पीना है जरूरी, वरना हो जाएंगे इन गंभीर बीमारियों के शिकार!
Advertisement
trendingNow11449642

Health Tips: रोजाना इतना पानी पीना है जरूरी, वरना हो जाएंगे इन गंभीर बीमारियों के शिकार!

Water for Health : सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोग कम पानी पीते हैं, लेकिन कम पानी पीना नुकसानदायक साबित हो सकता है. ये कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है. आइए जानते हैं कि कितना पानी रोज पीना चाहिए और कम पानी पीने से क्या नुकसान होते हैं. 

कम पानी पीने के नुकसान

Less Water Drinking Side Effects: पानी के बिना जीवन का चल पाना नामुमकिन है. शरीर के लिए जितनी जरूरी हवा है उतना ही जरूरी पानी भी है. ये बात और है कि हवा के बिना एक पल भी नहीं जी सकते हैं, जबकि कम पानी में हम जीवित रह सकते हैं. इस बात पर गौर करना जरूरी है कि हम कम पानी पीकर जी तो सकते हैं, लेकिन इस तरह से हेल्दी जीवन जी पाना मुश्किल है. पानी हमारे शरीर को सीधे ही प्रभावित करता है. हम रोज कितना पानी पीते हैं ये चीज भी बॉडी पर इफेक्ट डालती है. शरीर के लिए एक निश्चित मात्रा में पानी जरूरी है. इससे कम मात्रा में पानी पीने से कई बीमारियां हो सकती हैं. आइए जानते हैं कि हेल्दी रहने के लिए रोज कितना पानी पीना जरूरी है और कम पानी पीने से क्या नुकसान हो सकते हैं.

पाचन की दिक्कत

पानी के बिना खाना पच पाना मुश्किल है. अगर आप कम मात्रा में पानी पीते हैं तो ये आदत आपके पाचन तंत्र पर सीधा असर डालती है. पानी मल को नरम बनाकर मल त्याग में मदद करता है. कम पानी पीने से कब्ज और अपच की परेशानी हो सकती है. पानी की कमी से डायरिया और डीहाईड्रेशन भी हो सकता है. 

किडनी की परेशानी

कम पानी पीने की वजह से बॉडी डिटॉक्स में दिक्कत आती है. शरीर में अशुद्धियां ज्यादा होने की वजह से किडनी को नुकसान पहुंचता है. ये आदत यूरीन मार्ग में इंफेक्शन की वजह भी बन सकती है. कम पानी किडनी डैमेज की वजह भी बन सकता है.

छाले और पथरी

शरीर में पानी की कमी की वजह से कई सारी अशुद्धिंय जमा हो जाती हैं. इसकी वजह से मुंह और पेट में छाले हो सकते हैं. कम पानी पीने से किडनी में पथरी का खतरा बढ़ जाता है. 

दिमाग की कमजोरी

पानी ब्रेन सेल्स को एक्टिव बनाने का काम करता है. कम पानी पीने की वजह से दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित होती है. पानी की कमी से दिमाग कम एक्टिव होता है. इससे याददाश्त कमजोर होने का खतरा भी होता है. 

कितना पानी पिएं?

हमें रोजाना 8 गिलास पानी पीना चाहिए. एक नॉर्मल इंसान के शरीर के लिए हर दिन 2 से 3 लीटर पानी पीना जरूरी है. अगर आपकी आदत कम पानी पीने की है तो कुछ लिक्विड चीजों जैसे जूस और फ्रूट जैसी चीजों से शरीर में पानी की कमी को पूरा कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है.  ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news