Split Ends: बिना कैंची से काटे दो मुंहे बालों का मिट जाएगा नामोनिशान, ये 3 तरीके आएंगे आपके काम
Advertisement

Split Ends: बिना कैंची से काटे दो मुंहे बालों का मिट जाएगा नामोनिशान, ये 3 तरीके आएंगे आपके काम

Home Remedies For Split Ends: दो मुंहे बालों की समस्या से काफी महिलाएं परेशान रहती हैं. इससे छुटाकारा पाने के लिए आपको पहले असल वजह जाननी होगी और फिर कुछ घरेलू उपाय करने होंगे.

Split Ends: बिना कैंची से काटे दो मुंहे बालों का मिट जाएगा नामोनिशान, ये 3 तरीके आएंगे आपके काम

How To Remove Split Ends: बाल हमारी सुंदरता का अहम हिस्सा हैं इसके बिना ओवरऑल ब्यूटी पर बुरा असर पड़ता है. अगर इसका ख्याल नहीं रखा गया तो कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इनमें से एक है दो मुंहे बालों की समस्या जिससे कई महिलाएं टेंशन में रहती हैं. इससे बालों की ग्रोथ रुक जाती है जिससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर उन्हें कैंची से काटना पड़ता है. आमतौर पर ऐसा अनहेल्दी डाइट खाने से होता है क्योंकि तब बालों को सही तरीके से पोषण नहीं मिल पाता. आइए जानते हैं कि हम बिना बाल काटे स्पलिट इंड्स से कैसे छुटकारा पा सकते हैं. 

दो मुंहे बालों से कैसे पाएं छुटकारा?
ज्यादातर हेयर एक्सपर्ट का मानना है कि जब बाल काफी ड्राई और बेजान होने लगते हैं तो ऐसे में दो मुंहे बालों की समस्या पेश आती है. दरअसल बालों के ऊपर प्रोटेक्टिव लेयर होती है और जब ये डैमेज हो जाती हैं तो बालों के सिरे आपस में दो हिस्सों में अलग हो जाते हैं.

1. केमिकल बेस्ड शैम्पू से रहें दूर
बालों की ऐसी परेशानी तब पेश आती है जब हम केमिलक बेस्ड हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल काफी ज्यादा करने लगते हैं. बेहतर ये है कि आप हार्श शैम्पू की जगह माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें, इससे दो मुंहे बालों की परेशानी धीरे-धीरे दूर हो जाएगी. 

2. गर्म तौलिए का यूज करें
दो मुंहे बालों से छुटकारा पाने के लिए गर्म तौलिए का नुस्खा दादी-नानी की जमाने से चला आ रहा है और ये बेहद कारगर भी है. इसके लिए सबसे पहले आप बालों में नारियल तेल से हल्की मालिश करें. फिर एक साफ तौलिए को गर्म पानी की बाल्टी में डुबोएं और फिर तौलिए को निचोड़ दें. आप इस टॉवेल को पगड़ी की तरह सिर पर लपेट लें और इसे 5 से 10 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. इस प्रॉसेस को 4-5 बार रिपीट करें. कुछ दिनों तक ऐसा करने से दो मुंहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा.

3. पपीते की मदद लें.
पपीता हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हमारे बालों की लिए भी उतना ही फायदेमंद है. इसके लिए आप एक पका हुआ पपीता लें और इसके पल्प को निकालकर कटोरी में रख लें और इसमें दही को मिलाकर मिक्स करें और स्कैल्प और बालों में लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news