Hair Growth: एलोवेरा लगाने से घने और लंबे हो जाएंगे बाल, जान लें इस्तेमाल का सही तरीका
Advertisement
trendingNow11495105

Hair Growth: एलोवेरा लगाने से घने और लंबे हो जाएंगे बाल, जान लें इस्तेमाल का सही तरीका

Aloe Vera Benefits: एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर है. बालों में एलोवेरा लगाने से हेयरफॉल की दिक्कत से छुटकारा मिल जाता है और बाल लंबे होते हैं. 

बालों के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल और फायदे

Aloe Vera For Hair: लंबे और घने बाल हर लड़की की ख्वाहिश होती है. सर्दियों के दिनों में इस ख्वाहिश का पूरा हो पाना नामुमकिन लगता है. इन दिनों में बालों का झड़ना शुरू हो जाता है. नमी की वजह से बालों का झड़ना रोक पाना मुश्किल लगता है. ऐसे में लंबे बाल सपना बनकर ही रह जाते हैं, लेकिन एलोवेरा के इस्तेमाल से आप लंबे और घने बालों का सपना पूरा कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि बालों को लंबा और घना बनाने के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल किस तरह से करना चाहिए. 

ऐसे करें एलोवेरा का इस्तेमाल

एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों को मजबूत बनाते हैं. एलोवेरा जैल बालों में लगाना फायदेमंद होता है. घर पर लगे एलोवेरा का जैल निकालकर पीस लें और फिर बालों में लगाएं. एलोवेरा का जूस भी बालों के लिए फायदेमंद है. एलोवेरा जूस को पीने से शरीर में पोषक तत्व पहुंचते हैं और बालों को मजबूत बनाते हैं. 

एलोवेरा के फायदे

एलोवेरा का इस्तेमाल करने से बालों को कई फायदे होते हैं. सर्दियों के दिनों में एलोवेरा लगाने से बालों को कई फायदे होते हैं. 

मजबूत होते हैं बाल

एलोवेरा में मौजूद पोषक तत्व बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. इनमें मौजूद फैटी एसिड, अमीनो एसिड, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और विटामिन बी12 बालों को जड़ों से मजबूत बनाते हैं. 

लंबे बाल

एलोवेरा बालों को मजबूती देकर हेयरग्रोथ में बढ़ावा देता है. ये एक नेचुरल प्रॉडक्ट है जिससे बालों में मसाज करने से जड़ों को पोषण मिलता है और बाल जल्दी बढ़ते हैं. 

ऑयल फ्री बनाए

एलोवेरा में मौजूद एंजाइम बालों को अंदर से नरिश करते हैं, जिसकी वजह से बाल सिल्की और शाइनी हो जाते हैं. एलोवेरा एक्स्ट्रा सीबम को बालों से हटा देता है जिससे बाल ऑयल फ्री दिखते हैं. 

डैंड्रफ से छुटकारा

एलोवेरा लगाने से रूसी की परेशानी से छुटकारा मिल जाता है. इससे स्कैल्प में खुजली की परेशानी भी दूर हो जाती है. एलोवेरा लगाने से रूसी दूर हो जाती है और बालों का झड़ना बंद हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news