Hot Bath: सर्दियों में गर्म पानी से नहा रहे हैं तो हो जाएं अलर्ट, आपकी सेहत को हो सकता है नुकसान
Advertisement

Hot Bath: सर्दियों में गर्म पानी से नहा रहे हैं तो हो जाएं अलर्ट, आपकी सेहत को हो सकता है नुकसान

Hot bath effect : क्या कभी आपने सोचा है कि गर्म पानी से नहाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है या नहीं. जानकार मानते हैं कि  बहुत अधिक गर्म पानी या फिर बहुत देर तक गर्म पानी में नहाने से आपकी स्किन और सेहत दोनों पर ही विपरीत प्रभाव पड़ता है.

(प्रतीकात्मक फोटो)

Hot Bath Disadvantages: सर्दियों की मौसम की शुरुआत से ही लोग गर्म पानी से नहाना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि गर्म पानी से नहाना आपकी सेहत के लिए अच्छा है या नहीं. आज हम आपको गर्म पानी से नहाने की वजह से होने वाले कुछ नुकसानों के बारे में बताएंगे:-

स्किन पर प्रभाव
गर्म पानी से किरेटिन कोशिकाएं डैमेज हो सकती हैं. अधिक गर्म पानी से नहाने से त्वचा से मॉइस्‍चराइजर खत्म हो जाता है. प्रतिदिन गर्म पानी से नहाने से स्किन में रैशेज, एग्जिमा, पिंपल्स या इचिंग जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं.

बालों पर असर
गर्म पानी से नहाने से बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है जिससे बाल रफ और रूखे हो सकते हैं. ज्यादा गर्म पानी से नहाने से बालों में डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ सकती है.

ब्लड सर्कुलेशन
अधिक गर्म पानी से नहाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन काफी तेजी से होता है. तेज ब्लड सर्कुलेशन ब्लड प्रेशर की समस्याओं को बढ़ा सकता है.

नहाने के लिए कैसे पानी का करें इस्तेमाल

-जानकार मानते हैं कि  बहुत अधिक गर्म पानी या फिर बहुत देर तक गर्म पानी में नहाने से आपकी स्किन और सेहत दोनों पर ही विपरीत प्रभाव पड़ता है.

-नहाने से पहले पानी का तापमान चेक करें.

-पानी अधिक गर्म नहीं होना चाहिए. पानी का तापमान बॉडी टेंपरेचर के बराबर होना चाहिए.

-गर्म और ठंडे पानी को मिलाकर नहाने से जोड़ों में दर्द की समस्या ठीक होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindiअब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news