Cholesterol: नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे ये जूस, Heart Attack से बचना चाहते हैं तो पीना कर दें शुरू
Advertisement

Cholesterol: नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे ये जूस, Heart Attack से बचना चाहते हैं तो पीना कर दें शुरू

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल नसों में जमा होकर उन्हें ब्लॉक कर देता है. ऐसे ब्लोकेज की वजह से हार्ट अटैक हो सकता है. बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में कुछ जूस बहुत फायदेमंद साबित सकते हैं.

Cholesterol: नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को पिघला देंगे ये जूस, Heart Attack से बचना चाहते हैं तो पीना कर दें शुरू

Juice To Reduce Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol)  जान का दुश्मन है. आजकल की खराब लाइफस्टाइल के चलते लोगों में हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी ज्यादा देखी जा रही है. कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाने पर हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ये हार्ट अटैक (Heart Attack) की सबसे बड़ी वजह बनता है. अगर ऐसी जानलेवा स्थितियों से बचना है तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना जरूरी है. हम अपनी डाइट में छोटे से बदलाव कर कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं. कुछ जूस कोलेस्ट्रॉल और ट्राग्लिसराइड को कम करने में बहुत फायदेमंद हैं. 

आंवला का जूस

आंवला (Amla) हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. ये विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. आंवले का जूस पीने कोलेस्ट्रॉल तेजी से कम होता है. ये खून से विषाक्त पदार्थों को बाहर करने का काम करता है. आंवला जूस ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाता है.

टमाटर का जूस

टमाटर (Tomato) के जूस में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. इसमें लिपोप्रोटीन पाया जाता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में फायदेमंद है. ये जूस बॉडी को डिटॉक्स करने का काम करता है. हाई कोलेस्ट्रॉल वालों को सुबह टमाटर का जूस पीना चाहिए.

कद्दू और एवोकाडो जूस

कद्दू (Pumkin) को एवोकाडो के साथ जूस बनाएं और रोज पिएं. ये जूस कोलेस्ट्रॉल पर तेजी से असर दिखाना शुरू करता है. इन दोनों में मौजूद पोषक तत्व फैट और ट्राईग्लिसराइड को कम करने में मदद करते हैं. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए कद्दू और एवोकाडो के साथ केल मिलाना भी हार्ट के लिए फायदेमंद है. 

ओट्स का जूस 

ओट्स (Oats) का जूस कोलेस्ट्रॉल को पिघलाने का काम करता है. इसमें बीटा ग्लूकेन्स मौजूद होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को नसों से दूर करने का काम करते हैं. ओट्स के जूस में ऊपर से नींबू का रस और चिया सीड्स मिला सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news