Thyroid: थायराइड में बढ़े वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो इन सुपरफूड्स को करें डाइट में शामिल
Advertisement

Thyroid: थायराइड में बढ़े वजन बढ़ने से हैं परेशान, तो इन सुपरफूड्स को करें डाइट में शामिल

Foods For Weight Loss: थायरायडिज्म की स्थिति में शरीर का वजन बहुत बढ़ जाता है. लेकिन आप इसे सही लाइफस्टाइल और डाइट अपनाकर घटा सकते हैं.

फाइल फोटो

Foods To Eat In Thyroid: थायराइड ग्लैंड हमारे गर्दन के पीछे होता है. ये बॉडी के मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है. लेकिन अगर इस ग्लैंड में हाइपो-थायरायडिज्म की स्थिति आ जाती है तो व्यक्ति का वजन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है. इस बढ़े वेट को कम करने में परेशानी होती है पर सही लाइफस्टाइल और डाइट लेकर आप इसे कम कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि ऐसे कौन से फूड है जिनको खाकर आप अपने वजन को घटा सकते हैं.

आयोडीन रिच फूड

अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो ऐसे फूड्स को शामिल करें, जिनमें आयोडीन अच्छी मात्रा में पाया जाता हो. जैसै कि नमक, मछली, अंडे आदि. आयोडीन थायराइड हार्मोन को कंट्रोल करता है और थायराइड ग्लैंड को सही से फंक्शन करने में मदद करता है. 

खाएं फल

फल खाने के बहुत सारे बेनेफिट्स हैं, ये कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कम करने में मदद करते हैं. थायराइड के मरीजों को सेब, जामुन और एवोकाडो का सेवन करना चाहिए क्योंकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टी पाई जाती है. और साथ में बढ़े थायराइड से शरीर में जो नुकसान हुआ है ये उसे भी कम करते हैं.

करें विटामिन डी का सेवन 

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो इससे बॉडी में सूजन आती है और वजन बढ़ता है. अगर आपको भी ऐसी परेशानी है तो सुबह और शाम के टाइम धूप में बैठें. इसके साथ, आपको ऐसे फूड जिनमें ज्यादा मात्रा में विटामिन डी पाया जता हो जैसे कि अंडे, फैटी फिश, ऑर्गन मीट और मशरूम आदि को अपने डाइट का हिस्सा बनाना चाहिए.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news