Red Aloevera: अजूबे से कम नहीं है रेड एलोवेरा, महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट से करेगा आजाद; जान लें इस्तेमाल के तरीके
Advertisement
trendingNow11365419

Red Aloevera: अजूबे से कम नहीं है रेड एलोवेरा, महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट से करेगा आजाद; जान लें इस्तेमाल के तरीके

Red Aloevera Benefits: रेड एलोवेरा को सेहत के लिए बेहद ही लाभकारी माना जाता है. यहां रेड एलोवेरा के कुछ इस्तेमाल बताए जा रहे हैं जो आपके सेहत के साथ आपके खूबसूरती को भी बरकार रखेगा.

फाइल फोटो

Use of Red Aloevera Juice: हम जानते है कि एलोवेरा हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद साबित होता है. ये हमारे स्किन का ख्याल रखता है और इसके साथ ये डायबिटीज जैसे बीमारियों को दूर रखता है. आपको बता दें कि एलोवेरा की एक ऐसी भी वरायटी है जो आम एलोवेरा से कई गुना ज्यादा फायदा देती है. रेड एलोवेरा नाम से फेसम एलोवेरा की ये वरायटी लाल रंग की होती है जो कि मूल रूप से अफ्रीका का पौधा हैं. आइए जानते हैं ये किस किस तरह से फायदा दिखाता है.

ब्यूटी का रखेगा ख्याल

लाल एलोवेरा में पाए जाने वाला कोलेजन एंटी एजिंग के तौर पर काम करता है. इसके साथ ये स्किन के ग्लो को भी बरकरार रखता है. इसमें पाए जाने वाला विटामिन और खनिजों का कॉम्बिनेशन मुहांसे के खिलाफ अच्छा असर दिखाता है. इसके जेल का इस्तेमाल एंटीफंगल के तौर पर किया जा सकता है और ये बालों से डैंड्रफ को खत्म करने में सहायक होता है. रेड एलोवोरा इसके अलावा भी कई तरह से इस्तेमाल किया जाता है.

प्राथमिक उपचार के तौर पर

रेड एलोवेरा अकेला कई चीजों की कमी को पूरा करने में सक्षम है. अक्सर बच्चों को चोट लग जाती है या कोई जल जाता है तब इसका इस्तेमाल आप औषधि के तौर पर कर सकते हैं. इसके साथ कीड़े के काटने पर भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. ये बैक्टीरियल इंफेक्शन को कम करने में मददगार साबित होता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए

टाइप 2 डायबिटीज वाले लोगों में रेड एलोवेरा इस्तेमाल शुगर लेवल को मेंटेन करता है. टाइप 2 डायबिटीज में इसकी पत्तियों के रस, पाउडर, या अर्क का सेवन करना फायदेमंद साबित होता है. ये एक पेन किलर के तौर पर भी काम करता है. इसके साथ इसके जूस का सेवन ब्लड को शुद्ध करता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news