Egg For Weight Loss: अंडे खाते हुए कर सकते हैं वेट लॉस, बस जान लें ये जरूरी टिप्स
Advertisement
trendingNow11396256

Egg For Weight Loss: अंडे खाते हुए कर सकते हैं वेट लॉस, बस जान लें ये जरूरी टिप्स

How to eat egg for Weight Loss: अंडे को प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता हैं. आइए जानते हैं किस तरह अंडा आपके वजन को कम करने और आपको हेल्दी बनाने में मदद कर सकता है.

फाइल फोटो

Eating egg for health: अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन घटाने के बारे में सोच रहे हैं, तो अंडा आपके लिए बेहतरीन ऑप्शन हो सकता हैं. अंडा प्रोटीन का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसके साथ अंडे में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट कम मात्रा में पाया जाता है, हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंडे को डाइट में शामिल करने से वेट लॉस करने में आसानी होती है. इसके साथ ये मसल्स बिल्डिंग में फायदेमंद साबित होता है. आइए जानते हैं कि अंडे का सेवन हमें किस तरह से करना चाहिए. 

अंडे के अन्य फायदे

हम सभी जानते है कि अंडे में मिनरल्स, विटामिंस, सेलेनियन (selenium) और कोलीन ( choline) काफी मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ यह दिनभर आपको एनर्जेटिक रखता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि अंडे की एक निश्चित डाइट वजन कम करने में प्रभावी रूप से कारगर साबित होती है, जो वजन कम करना चाहते हैं वो बॉाइल्ड अंडा या उबले अंडे को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. इससे एक्स्ट्रा फैट कम होने लगता है. अंडे का एग व्हाइट वेट लॉस में मदद करता है. जिम जाने वालों को अंडा काफी फायदा पहुंचाता है.

ब्लैक पेपर पाउडर के साथ करें अंडे का सेवन

काली मिर्च का इस्तेमाल हर घर में मसाले के तौर पर किया जाता है. इस काली मिर्च के पाउडर का सेवन अंडे को साथ करने से वजन कम होने लगता है क्योंकि काली मिर्च एक तरह का गर्म तासीर मासाला है जो मेटाबॉलिक रेट को सुधारता है और पाचन की दिक्कत को दूर करता है. इसके साथ यह किसी तरह के एक्स्ट्रा फैट को बॉडी में इक्कठा नहीं होने देता है. काली मिर्च के पाउडर का इस्तेमाल आप अंडों के ऑमलेट पर भी कर सकते हैं. यह फैट बर्निंग में प्रोसेस को बढ़ा देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news