Fasting Health Benefits: नवरात्रि व्रत का आस्था ही नहीं हेल्थ से भी है कनेक्शन, शुगर के मरीज ऐसे रखें फास्ट
Advertisement

Fasting Health Benefits: नवरात्रि व्रत का आस्था ही नहीं हेल्थ से भी है कनेक्शन, शुगर के मरीज ऐसे रखें फास्ट

Fasting Tips In Diabetes: चैत्र नवरात्रि का आज तीसरा दिन है, जिसमें मां चन्द्रघंटा की पूजा की जाती है. इस दौरान श्रद्धालु 9 दिन पूजा-अर्चना करते हैं और उपवास रखते हैं. ऐसे में जानिए क्या डायबिटीज के मरीज भी फास्ट रख सकते हैं, अगर हां, तो यह कैसे सेहत के लिए फायदेमंद होता है. 

 

Fasting Health Benefits: नवरात्रि व्रत का आस्था ही नहीं हेल्थ से भी है कनेक्शन, शुगर के मरीज ऐसे रखें फास्ट

Fasting Tips In Diabetes: त्योहारों में उपवास रखने की परंपरा भारतीय संस्कृति में सदियों पुरानी रही है, क्योंकि व्रत का कनेक्शन केवल आस्था से ही नहीं जुड़ा है, बल्कि फास्ट के दौरान डेली भोजन से जो ब्रेक मिलता है, वो शरीर की मशीनरी को रेस्ट देता है. जिससे बॉडी को अपनी एनर्जी रिस्टोर करने में मदद मिलती है. कई बार तो फास्टिंग किसी बीमारी में दवा का काम भी कर जाती है. इसी तरह आजकल लोगों के मन में एक सवाल रहता है, कि डायबिटीज के मरीजों को व्रत रखना चाहिए या नहीं? 

हाल ही में एक स्टडी से व्रत को लेकर हैरान करने वाली बात सामने आई. रिसर्च के मुताबिक इंटरमिटेंट फास्टिंग टाइप-2 डायबिटीज को रिवर्स कर सकती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इंटरमिटेंट फास्टिंग से पैंक्रियाज ज्यादा एक्टिव होते हैं और इंसुलिन का प्रोडक्शन बढ़ जाता है, जिससे ब्लड शुगर को कम करने में मदद मिलती है. इससे लिवर और मसल्स को ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में आसानी होती है. 

हालांकि, ये फॉर्मूला हाई शुगर के पेशेंट वालों के लिए होता है, लेकिन अगर आपका शुगर लेवल लो रहता है तो व्रत रखने से ग्लूकोज लेवल डिप हो सकता है, जिसमें अचानक बहुत पसीना आता है शरीर में कंपकपाहट और धड़कनें तेज हो जाती हैं. इस बारे में योगगुरू बाबा रामदेव ने बताया कि डायबिटीज के मरीज किस प्रकार से व्रत करके स्वस्थ रह सकते हैं...

आपके बता दें, डायबिटीज के मरीज को अपने खाने-पीने का खास ख्याल रखना चाहिए. डायबिटीज के रोगियों के लिए व्रत उपवास करना आसान नहीं है. दरअसल जब शुगर के पेशेंट जब उपवास करते हैं, तो उन्हें नॉर्मल दिनों की तुलना में ज्यादा देर तक खाली पेट रहना पड़ता है. इस वजह से उनके ब्लड में ग्लूकोज की मात्रा कम हो सकती है. कुल मिलाकर खाने पीने का ध्यान रखकर टाइप 2 डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है और कुछ मामलों में इसे रिवर्स भी किया जा सकता है. हालांकि डायबिटीज के मरीजों को इंटरमिटेंट फास्टिंग से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news