Advertisement
trendingPhotos1489441
photoDetails1hindi

Banana after workout: इन तरीकों से केले को डाइट में करें शामिल, मार्केट के प्रोटीन पाउडर खरीदना भूल जाएंगे

Banana for Bodybuilding: बॉडीबिल्डिंग करने वाले लोग केले का सेवन खूब करते हैं. अगर आप भी खुद को ग्रूम करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको केले का सेवन इस तरह से करना चाहिए. जिससे जल्‍द ही आपको इसका फायदा मिलने लग जाएगा.  

सही डाइट लेना जरूरी

1/5
सही डाइट लेना जरूरी

हेल्‍थ इज वेल्‍थ. ये बात आपने कई बार लोगों से सुनी होगी, लेकिन आज के दौर में हेल्‍दी रहना इतना आसान नहीं है. बाहर का खाना और जंक फूड की वजह से आज लोगों को पर्यापत पोषण नहीं मिल पाता है. ऐसे में कई लोग जिम में पसीना बहाना शुरू कर देते हैं लेकिन सिर्फ वेटलिफ्टिंग करने से शरीर नहीं बनता है. इसके लिए आपको हेल्‍दी फूड भी खाना होते हैं. ऐसे में आप केले को अपनी डाइट में इस तरह से इस्‍तेमाल करें. 

दही के साथ केला

2/5
दही के साथ केला

आप दही के साथ केला भी खा सकते हैं. इस तरह का सेवन करना भी बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इस तरह का सेवन करने के लिए एक कटोरी फुल फैट दही लें. जिसमें 2 या 3 केले अच्छे से मिक्स करें. इसे आप रोजाना सुबह के नाश्ते में खा सकते हैं. आप वर्कआउट के बाद या पहले भी इसे खा सकते हैं. अगर आप रोजाना केले और दही का सेवन करेंगे तो बॉडी मसल्स को गेन करने में मदद मिलेगी. 

घी के साथ केला

3/5
घी के साथ केला

आप केले को घी के साथ भी खा सकते हैं. इसके लिए आप 2 या 3 केले लें और उसमें 2 से 3 चम्‍मच घी डाल दें और इसे अच्‍छे से मैश कर लें. सुबह के नाश्‍ते में केले और घी का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. इस कॉम्बिनेशन में कार्ब्स, कैलोरी और हेल्दी फैट रहते हैं जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करते हैं. 

शहद के साथ खाएं केला

4/5
शहद के साथ खाएं केला

अगर आप बॉडी को जल्‍द ही बिल्ड करना चाहते हैं, तो आपको केला शहद के साथ खाना चाहिए. इसके लिए आप एक कटोरी में 2 या 3 केले काटकर डाल लें और इसमें 2 चम्मच शहद मिला दें. इन दोनों चीजों को अच्‍छे से मिक्स कर लें. इस पेस्‍ट को आप सुबह खाली पेट खा लें. अगर आप रोजाना ऐसा करेंगे तो आप आसानी से धीरे-धीरे वजन बढ़ा सकेंगे. 

केले की स्मूदी बना लें

5/5
केले की स्मूदी बना लें

वजन बढ़ाने के लिए केले की स्‍मूदी भी फायदेमंद र‍हती है. बॉडी बिल्डिंग करने वाले लोग इसका सेवन कर सकते हैं. आप रोजाना वर्कआउट से पहले या बाद में बनाना स्‍मूदी को लें. अगर आप डेली इसे लेंगे तो आपका वजन धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा. इसमें आप केले के अलावा किशमिश, बादाम और काजू डाल सकते हैं.  

ट्रेन्डिंग फोटोज़