Advertisement
trendingPhotos1493725
photoDetails1hindi

Makhana Side Effects: इन बीमारियों में मखाने से कर लें तौबा, वरना पड़ जाएगा सेहत पर भारी

Side Effects Of Makhana: मखाने सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. ये पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. मखानों में प्रोटीन, एंटी बैक्टीरियल, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूदहो होते हैं जो सेहत को फायदा पहु्ंचाते हैं. इनमें कैल्शियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते  हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. मखाने न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हुए भी कुछ लोगों के लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं. मखाने खाने से ऐसे लोगों की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को मखाने खाने से बचना चाहिए.

डायरिया होने पर

1/5
डायरिया होने पर

दस्त की परेशानी होने पर मखाने खाने से बचना चाहिए. मखानों में फाइबर ज्यादा मात्रा में पाया जाता है. हाई फाइबर दस्त की परेशानी को बढ़ा सकता है. ऐसे में मखानों से परहेज करना ही बेहतर है. 

 

कॉमन फ्लू

2/5
कॉमन फ्लू

मखाना कॉमन फ्लू में नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसी दिक्कत होने पर मखाने खाने से बचना चाहिए. खांसी होने पर भी मखाने नहीं खाना चाहिए.

एलर्जी होने पर

3/5
 एलर्जी होने पर

मखाने खाने की वजह से एलर्जी की परेशानी हो सकती है. इनमें स्टार्च पाया जाता है. स्टार्च एलर्जी को बढ़ा सकता है, इसलिए एलर्जी वाले मरीजों को मखाने खाने से बचना चाहिए. 

किडनी स्टोन

4/5
किडनी स्टोन

किडीन स्टोन की परेशानी होने पर मखाने नहीं खाना चाहिए. चूंकि मखानों में कैल्शियम ज्यादा मात्रा में पाया जाता है और कैल्शियम पथरी को बढ़ाता है. इसलिए किडनी स्टोन के मरीजों को मखाने खाने से बचना चाहिए.

गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स

5/5
गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स

मखाने में फाइबर और प्रोटीन ज्यादा मात्रा में मौजूद होता है. इसकी वजह से पाचन से जुड़ी दिक्क्तें हो सकती हैं. जिन लोगों को अक्सर गैस की परेशानी रहती हो उन्हें मखाने खाने से बचना चाहिए. 

ट्रेन्डिंग फोटोज़